बीजापुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में नक्सलियों ने सुरंगे बना रखी हैं। ये सुरंगें फिलिस्तीन के गाजा पट्टी की याद दिला रही हैं। जिस तरीके से हमास के आतंकियों ने पूरी गाजा पट्टी पर सुरंगे खोद रखी हैं, कुछ इसी तरह से नक्सलियों ने भी सुरंगें खोद रखी थीं।

दरअसल, दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले के सरहदी इलाके भैरमगढ़ के जंगलों में करीब 60 मीटर लंबी सुरंग मिली है। मंगलवार को राज्य के बीजापुर में बड़ा नक्सली हमला देखने को मिला है। नक्सलियों ने यहां सीआरपीएफ के कैंप को चारों ओर से घेर कर हमला किया जिसमें 3 जवान शहीद हो गए और कम से कम 15 घायल हुए हैं। दूसरी ओर राज्य के दंतेवाड़ा से ही हैरान करने वाले वीडियो सामने आया है। यहां पुलिस को नक्सलियों द्वारा खोदी गई सुरंग मिली है। 

बीजापुर​ जिले में एक बार फिर नक्सलियों ने घटना को अंजाम दिया है। नक्सली अटैक के दौरान डीआरजी के 3 जवान शहीद हो गए और 14 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। वहीं दूसरी ओर नक्सलियों का हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। यहां जवानों को नक्सलियों द्वारा खोदी गई सुरंग मिली है। डीआरजी ने नक्सलियों द्वारा बनाए गए सुरंग को ध्वस्त कर दिया है। सुरंग का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

बंकर की तरह सुरंग 

दंतेवाड़ा से जो वीडियो सामने आया है उसमें नजर आ रहा है कि, सुरक्षाकर्मी एक बड़े डंडे से जमीन पर पड़े पत्ते और कुछ अन्य चीज को हटा रहे हैं। इसके बाद वे अंदर जाते हैं तो उन्हें बंकर नजर आता है। यह बंकर ठोस नजर आ रहा है. बताया जा रहा है कि इसका इस्तेमाल नक्सली छिपने के लिए करते हैं। बीच-बीच में रोशनी के लिए जगह छोड़ी गई है। पूरे बंकर का वीडियो अच्छी तरह से रिकॉर्ड किया गया है जिसमें एक हथियारबंद सुरक्षाकर्मी आगे-आगे बढ़ता नजर आ रहा है।

पिंडकापाल के पास मिली सुरंग

बातचीत में दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने जानकारी देते हुए बताया कि, मंगलवार को जवान भैरमगढ़ इंद्रावती एरिया कमेटी के नक्सलियों से पिंडकापाल बोड़गा ताकिलोर में जबरदस्त मुठभेड़ हुई। दरअसल, जवानों को सूचना मिली थी कि, भैरमगढ़ इंद्रावती एरिया कमेटी के प्लॉटुन नंबर-16 के कमांडर डीवीसीएम मल्लेश सहित 25 से 30 हथियारबंद नक्सलियों की इस इलाके में मौजूदगी है। फोर्स पहली बार इस, इलाके में पहुंची थी, इसी दौरान जवानों ने नक्सलियों की बनाई ये सुरंग खोज निकाली।