Logo
22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। सायबर ठगों ने VIP एंट्री के नाम पर ठगी का एक पैटर्न इजात किया है। एक लिंक और फाइल भेजकर लोगों का अकॉउंट खाली कर रहे हैं।

बिलासपुर। 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने जा रहा है। ऐसे में सायबर ठगों ने ठगी का एक नया रास्ता इजात किया है। राम मंदिर VIP एंट्री कराने के नाम पर साइबर स्कैम चल रहा है। मोबाइल पर मैसेज भेज लोगों को राम जन्मभूमि गृहसंपर्क अभियान ऐप के नाम से फाइल बनाकर मैसेज भेज रहे हैं और लोगों का अकॉउंट खाली कर रहे हैं।

People are pretending to have VIP darshan in Ram temple
 

ये सायबर ठग फाइल को लोगों को फाइल डाउनलोड करने को कहते हैं और जैसे ही लोग डाउनलोड करते हैं वैसे ही वे ठगी के शिकार हो जाते हैं। बिलासपुर पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर इस तरह के किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से बचने को कहा है। पुलिस ने यह भी कहा कि, जैसे ही आपको मैसेज तो आप इसकी शिकायत थाने में दर्ज करायें।

CSP बोले- VIP पास दिलाने के नाम पर हो रही ठगी 

इस पूरे मामले में बातचीत करते हुए CSP पटेल ने बताया कि, बिना जाने समझे इस तरह के ऐप को डाउनलोड करना जोखिम भरा हो सकता है। इस फाइल में ऐसे सॉफ्टवेयर भी हो सकते हैं, जो लोगों का पर्सनल डाटा चुराकर ब्लैकमेल कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि, इस तरह की लिंक या फाइल से ठग आपके बैंक खाते से ऑनलाइन ठगी कर अकॉउंट से पैसे उड़ा सकते हैं। पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। प्रशिक्षु IPS संदीप पटेल ने बताया कि राममंदिर दर्शन कराने के लिए VIP पास दिलाने जैसी कोई व्यवस्था नहीं है। जिसे भी निमंत्रण मिला है उन्हें आधिकारिक रूप से भेजा गया है। इसके लिए कोई अभियान नहीं चलाया जा रहा ना ही कोई मैसेज भेजा जा रहा।

होटल दिलाने के नाम पर लाखों की ठगी 

तोरवा में रहने वाले आनंद निर्मलकर ने बताया कि, मैं दोस्तों के साथ पुरी जाने का प्लान कर रहे थे। मैंने इंटरनेट पर पुरी में एक होटल का नंबर सर्च किया। इंटरनेट पर मिले नंबर उस नंबर पर जब मैंने 22 दिसंबर से 27 दिसंबर तक 8 रूम बुक करने के लिए कहा। इस दौरान ठगों ने उन्हें आठ रूम बुक करने की बात कहते हुए एक लाख 52 हजार रुपए ले लिए। उन्हें भरोसा दिलाने के लिए मोबाइल पर रसीद बुक भी भेजा गया। रसीद देखकर उन्हें धोखाधड़ी की आशंका हुई, तब उन्होंने पुरी में रहने वाले अपने एक परिचित को भेजकर रूम बुकिंग की जानकारी ली तो उन्होंने मुझे बताया कि, ठगों ने उन्हें धोखाधड़ी का शिकार बनाया है। तब मैंने मामले की शिकायत थाने में जाकर दर्ज कराई।

युवती से 33 लाख रुपए की ठगी 

सरकंडा क्षेत्र में रहने वाली 21 वर्षीय युवती बीते कुछ दिनों से परेशान थी। इससे छुटकारा पाने के लिए उसने तंत्र-मंत्र करने वालों का नंबर सर्च किया। वेबसाइट पर मिले नंबर पर कॉल करके युवती ने अपनी परेशानियां बताई। इस पर जालसाजों ने तंत्र-मंत्र के सहारे उसकी सभी परेशानियों का हल करने का आश्वासन दिया। जालसाजों के झांसे में आई युवती ने अलग-अलग किश्तों में 35 लाख रुपए ठगों को दे दी। इसके बाद भी उसकी परेशानियों का समाधान नहीं हो सका। बाद में धोखाधड़ी की आशंका हुई तो युवती ने पूरे मामले की जानकारी अपने परिजन को दी। शिकायत सरकंडा थाने में की गई है जिस पर पुलिस धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच कर रही है।

5379487