श्यामकिशोर शर्मा-राजिम। राजिम कुंभ मेले को लेकर एक बार फिर संशय की स्थिति दिखाई दे रही है, मेला... नए मैदान में होगा या पुराने मैदान में ....?  इस बारे में अभी तक कोई जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। हालांकि, नगर पंचायत राजिम के अध्यक्ष रेखा जितेंद्र सोनकर और गणमान्य नागरिक चाहते हैं कि, कुंभ मेले का आयोजन नया मैदान में होना चाहिए। 

पुराना मैदान 

राजिम मेले के लिए 54 एकड़ जमीन अधिग्रित है और मेले के लिए करोड़ों रुपए स्वीकृत हो चुके हैं। दूसरी बात यह हैं कि, मेले का विस्तार दिन ब दिन बढ़ता चला जा रहा है। जमीनी धरातल की बात यदि करें तो पुराने मैदान में आयोजन होना संभव प्रतीत नहीं हो रहा है। पुराने मैदान में मेला लगने से, मेला अवधि 15 दिन के दौरान तो हर पल जाम की स्थिति तो रहती ही है, बल्कि मेले के 15 दिन पहले और मेले के 15 दिन बाद तक लोग हलाकान रहते हैं। चूंकि ये पुराना मेला मैदान नेशनल हाइवे 130 में है जो रायपुर-गरियाबंद-देवभोग-ओडिशा स्टेट को जोड़ता है। 

बीजेपी सरकार से लोगों को उम्मीदें 

एक मात्र सड़क मार्ग होने के कारण यहां से गुजरने वाली वाहन भारी भीड़ के कारण जाम की चपेट में आ जाते हैं। मेले के दौरान तो कई बार यह स्थिति भी बनती हैं कि, लोग घंटो जाम में फंसे रहते हैं। पंडित जवाहर लाल नेहरू पुल से लेकर चौबेबांधा मोड़ तक दो किमी का दायरा ऐसा रहता हैं कि, किसी को कुछ समझ में नही आता। प्रदेश में बीजेपी की सरकार एक बार फिर बनी हैं इसलिए लोगों की उम्मीद लगा रहे हैं कि, मेला नए मैदान में मेला लगाना उपयुक्त होगा। पुराने मेला मैदान में जो मीना बाजार लगता हैं उसे नए मैदान में भेजा जाना चाहिए और मेले का विस्तार भी नए मैदान में ही होना चाहिए। इससे जाम की स्थिति से छुटकारा पाया जा सकता हैं। 

पार्किंग की होती है दिक्कत 

इस पूरे मामले को लेकर स्थानीय लोगों का कहना हैं कि, पुराने मैदान का उपयोग मेले में आने वाले दुपहिया, चारपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए होना चाहिए। इससे लोगों को सहुलियत होगी। इसे पार्किंग बनाया जाएगा तो मेले के भीतर लोग बेफिक्र होकर आ-जा सकेंगे। सबसे बड़ी दिक्कत तो उन दिनो में होती हैं जब माघ पूर्णिमा, जानकी जयंती, संत समागम और महाशिवरात्रि में उदघाटन और समापन कार्यक्रम में वीआईपी पहुंचते हैं। प्रशासन और पुलिस को बेहद मशक्कत करना पड़ता हैं।

सीएम साय भी दे चुके हैं संकेत 

छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय 7 जनवरी को जब राजिम भक्तिन माता जयंती समारोह में राजिम आए थे तो उन्होंने कहा था कि, राजिम कुंभ मेले का वैभव फिर से लौटेगा। सीएम साय की इस घोषणा के बाद जिले के आला अफसर राजिम कुंभ मेले की तैयारी में जुट गए हैं। देखने वाली बात यह है कि, मेला नए स्थल पर होगा कि अपने पुराने जगह में। सीएम की घोषणा के बाद समूचे राजिम क्षेत्र में कुंभ मेले को लेकर काफी उत्साह जनक वातावरण नजर आ रहा हैं। जिससे लोगों को काफी उमीदें हैं. जबकि मेले में 25 लाख की भीड़ इकट्ठा होती है।