रायपुर। शनिवार से नवतपा की शुरुआत हो जाएगी और दूसरे दिन ही हवा की दिशा बदलकर उत्तर-पश्चिम होने से छत्तीसगढ़ के भारी गर्मी से झुलसने का आसार हैं। माना जा रहा है कि शुरुआती दिनों में गर्मी अपने चरम पर रहेगी और मध्य इलाकों में लू चलेगी। मान्यता के अनुसार जेठ माह के दूसरे दिन यानी 25 मई से नवतपा की शुरुआत होगी और दो जून तक इसका असर रहेगा। माना जाता है कि नवतपा के दौरान धरती खूब तपती है और गर्मी अपने चरम पर होती है। इस बार कुछ ऐसा ही होने का अनुमान है।

 मौसम विशेषज्ञों की मानें, तो लंबे समय से दक्षिण से आने वाली हवा की दिशा में बदलाव होगा और उत्तर-पश्चिम से आने वाली शुष्क हवा से छत्तीसगढ़ झुलसेगा। 26 से इस प्रक्रिया की  शुरुआत होगी और गर्मी का प्रकोप काफी दिनों तक असर असर दिखाएगा। मई के महीने में रायपुर का सर्वाधिक तापमान 43.6 था और राज्य 44.2 डिग्री तक पहुंचा था, यह रिकार्ड आने वाले तीन-चार दिनों के भीतर टूटने की संभावना है। माह के अंत में गर्मी के तेवर कुछ कम होंगे, मगर ज्यादा राहत मिलने की संभावना नहीं है। अभी  वातावरण में नमी की मात्रा अधिक होने की वजह से रात में गर्मी में ठंडकता महसूस हो रही है, मगर शुष्क हवा के प्रभाव से आने वाले दिनों में रात भी गर्म होगी।

उमस ने कर रखा हलाकान

पिछले तीन दिनों से उमसभरी गर्मी ने लोगों को हलाकान कर रखा है। अभी बंगाल की खाड़ी से हवा आ रही है, जिसके प्रभाव से वातावरण में नमी मौजूद है। इसके असर से कहीं ना कहीं दोपहर बाद बारिश हो रही है। सुबह के वक्त धूप निकलने की वजह से उमसभरी गर्मी से लोग पसीना-पसीना हो रहे हैं, अब आने वाले दिनों में झुलसाने वाली गर्मी लोगों को अपना शिकार बनाएगी।

कहीं-कहीं बारिश के आसार

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि, अभी एक द्रोणिका दक्षिण पश्चिम राजस्थान से छत्तीसगढ़ तक विस्तारित है। एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर मौजूद है। शनिवार को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा अथवा गरज-चमक के छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होगा।