Logo
राज्य पुलिस मुख्यालय ने 1160 राइफलों की खरीदी के लिए टेंडर जारी किया है। टेंडर दाखिल करने के लिए 31 जनवरी को दोपहर 3 बजे तक का समय दिया गया है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ के पुलिस जवानों के हाथ जल्द ही 7.62 एसॉल्ट राइफल विथ 3 मैग्जीन होगी। राज्य पुलिस मुख्यालय ऐसी 1160 राइफल खरीदी की तैयारी में है। इस सौदे के लिए पुलिस मुख्यालय ने टेंडर जारी किया है। संभावना है कि अगर खरीदी की प्रक्रिया पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार चली, तो ये राइफलें अगले छह माह में राज्य के पुलिस कर्मियों को उपलब्ध हो जाएंगी।

जारी हुआ टेंडर

 राज्य पुलिस मुख्यालय ने 1160 राइफलों की खरीदी के लिए टेंडर जारी किया है। टेंडर दाखिल करने के लिए 31 जनवरी को दोपहर 3 बजे तक का समय दिया गया है। इसी दिन शाम 4 बजे टेक्निकल बिड खोली जाएगी। माना जा रहा है कि यह सौदा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार हुआ, तो अगले 6 माह में सौदा पूरा होने के बाद जवानों को राइफलें मिल जाएंगी।

भरी राइफल होगी 4 किलो 10 ग्राम की

इस राइफल के वजन के संबंध में स्पेशीफिकेशन में बताया गया है कि खाली राइफल का वजन 3 किलो 60 ग्राम तथा लोडेड मैग्जीन के साथ वजन 4 किलो 10 ग्राम होगा। बैरल की लंबाई 415 मिमी होगी। खास बात ये है कि ये राइफल भारतीय निर्माताओं से ही खरीदी जाएगी। हथियारों के विदेशी डिस्ट्रीब्यूटर, एजेंट, रिसीलेर इस टेंडर में हिस्सा नहीं ले पाएंगे।

ये है मारक क्षमता

पुलिस मुख्यालय द्वारा जारी टेंडर में इस खरीदी के लिए टेक्निकल स्पेशीफिकेशन जारी किया गया है। 7.62 - एसॉल्ट राइफल विथ 3 मैग्जीन के टेक्निकल स्पेसीफिकेशन के मुताबित इसका फायर मोड सिंगल और ऑटोमेटिक होगा। रेट ऑफ फायर 600 राउंड प्रति मिनट होगा। राइफल की साइडिंग रेंज 1000 मीटर और इफेक्टिव फायरिंग रेंज 500 मीटर यानी रेंज 500 मीटर यानी आधा किलोमीटर होगी। राइफल में तीन मैग्जीन होंगी। मैग्जीन की क्षमता 30 राउंड निर्धारित की गई है।

5379487