रायपुर- सदन में बजट सत्र के दौरान वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने 4 लाख 91 हजार 207 करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया है। उन्होंने यह तीसरा अनुपूरक बजट पेश किया है। इसमें सबसे खास बात यह है कि, श्रीराम लला दर्शन योजना के लिए 15 करोड़ का प्रावधान रखा है। इसके साथ ही धान उत्पादक किसानों को अंतर की राशि देने के लिए अनुपूरक बजट में 1200 करोड़ रुपये का प्रावधान है। 

बता दें, राज्य में प्रोजेक्ट टाइगर को पूरा करने के लिए 3 करोड़ 4 लाख रुपये का बजट है। डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए 350 करोड़ का बजट है। 

सहायिकाओं का मानदेय 70 करोड़...

दरअसल, सहायिकाओं का मानदेय 70 करोड़ और यूनिटी माल की स्थापना के लिए 19 करोड़, साथ ही सरकार की योजनाओं और प्रचार प्रसार के लिए 40 करोड़ रुपये देने का प्रस्ताव है।

हमारी सरकार किसानों की हितैषी है...

राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने अपने संबोधन में कहा कि, हमारी सरकार किसानों की हितैषी सरकार है। किसानों के कल्याण के लिए लगातार कदम उठा रही है। सरकार बनते ही बकाया बोनस की राशि किसानों के खाते में पहुचाई गई है। साथ ही मोदी गारंटी पर काम किया जा रहा है। 'जल जीवन मिशन' को निर्धारित समय पर पूरा करने के लिए सरकार बेहतर कार्य कर रही है। पीएम आवास, महतारी वंदन जैसी योजना का उल्लेख किया गया है। नक्सलियों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही हमारी सरकार कर रही है इसे भी बताया गया है। हालांकि राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही 5 मिनट तक स्थगित हो गई थी। 

सरकार असत्य बुलवा रही...

अभिभाषण के बीच विपक्ष की टोका टाकी जारी रही है। राज्यपाल के अंग्रेजी में भाषण पढ़ने पर पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि, भाषण को पढ़ा हुआ मान लिया जाए, वहीं पूर्व सीएम ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि, राज्यपाल से असत्य कथन बुलवा रही है। 

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लोगों का विश्वास...

राज्यपाल ने बताया कि, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लोगों का विश्वास राज्य सरकार जीत रही है।  नक्सल प्रभावित क्षेत्र में जिला पुलिस बल के निर्देशों के साथ कार्य किया जा रहा है। हमारी सरकार विभिन्न सांस्कृतियों को बढ़ावा दे रही है, पर्यटन को बढ़ावा दे रही है। शक्तिपीठों को हमारी सरकार संस्कृति के साथ पर्यटन का केंद्र बना रही है। पर्यटन के विकास के साथ हमारी सरकार कार्य कर रही है। 

हर मोर्चे पर कार्य कर रही है...

राज्यपाल ने कहा कि, सामाजिक सद्भाव को बनाने सरकार हर मोर्चे पर कार्य कर रही है। श्री राम का नाम दुनिया के साथ छत्तीसगढ़ में रामायण मंडलियों की तरफ से जोड़ा गया है। श्री रामलला योजना शुरू करके हमारी सरकार अयोध्या में लोगों को दर्शन करा रही है। 

स्टूडेंट्स को रूबरू कराया जा रहा...

राज्यपाल ने कहा कि, विज्ञान केंद्र में विज्ञान के आविष्कार से स्टूडेंट्स को रूबरू कराया जा रहा है। मेरी सरकार नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को अमलीजामा पहनाने के लिए लगातार कार्य कर रही है। मेरी सरकार ने नौकरियों में उम्र की सीमा को पांच साल बढ़ाकर रोज़गार के लिए अवसर दिया है।