रायपुर। देशभर में बीजेपी अपना 45 वां स्थापना दिवस मना रही है। भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 6 अगस्त 1980 को हुई थी। जनसंघ से निकली बीजेपी आज देश और दुनिया की लोकप्रिय पार्टियों में शुमार है। बीजेपी के स्थापना दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने देशभर में मौजूद पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर पीएम ने महिलाओं और पुरुषों समर्पण भाव को याद किया है।

बीजेपी के स्थापना दिवस के मौके पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष किरण सिंहदेव ने कहा कि, स्थापना दिवस को लेकर कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह है। 400 सीटों के बड़े लक्ष्य को लेकर हम आगे बढ़ रहे हैं। हमारी पार्टी ने सभी वर्गों के हितों में काम किया है। हमें तीसरी बार मोदीजी को पीएम बनाने की ओर जुट जाना है और अपने कामों को जन-जन तक पहुंचाना है।

इन बड़े नेताओं ने रखी थी पार्टी की नींव 

आपको बता दें कि, 6 अप्रैल 1980 को बीजेपी की नींव पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी, लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी जैसे दिग्गजों ने रखी थी। 44 सालों में बीजेपी हर कसौटी को पार कर आज देश की नंबर-1 पार्टी बन गई है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी लगातार फल-फूल रही है।देश के करीब 90 फीसदी राज्यों में आज कमल खिला हुआ है।

दो सीट से शुरू हुई थी पार्टी 

अंधेरा छटेगा, सूरज निकलेगा, कमल खिलेगा....  की बात कहने वाले भारत रत्न स्व. अटल बिहारी वाजपेयी आज दुनिया में भले ही नहीं है। लेकिन उनकी मेहनत से खड़ी हुई पार्टी दुनियाभर में सिरमौर बनी हुई है। भाजपा ने अपने गठन के साथ लगातार मजबूती दी। 1984 में पार्टी को लोकसभा में महज दो सीटें मिली थी लेकिन उसके पांच साल बाद 1989 में 85 सीटें हासिल की। 1991 में फिर चुनाव हुए जिसमें 120 सीटें हासिल की और 1996 में पार्टी को और मजबूती मिली और 161 सीटें हासिल की।

400 की लक्ष्य ओर बढ़ रही भाजपा 

वर्ष 2014 में बीजेपी ने अपने बूते पर स्पष्ट बहुमत की सरकार बना ली। 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी के चेहरे पर 303 सीटों के साथ प्रचंड बहुमत से फिर से सत्ता में लौटी। तो उधर, प्रमुख विपक्षी पार्टी को प्रतिपक्ष का दर्जा तक नहीं मिला। पार्टी अब हिंदी भाषी राज्यों के साथ साथ पूर्वी राज्यों में भी पैठ बना चुकी है। 2024 लोकसभा चुनाव के रण के बीच में बीजेपी 45 वां स्थापना दिवस मना रही है। बीजेपी इस बार मिशन 400 पार लक्ष्य लेकर चल रही है।