Logo
सरस्वती साइकिल योजना के तहत 91 छात्राओं को विधायक गोमती साय ने साइकिल बांटी। इस दौरान उन्होंने स्कूल में सुविधाएं उपल्बध कराने की भी घोषणा की।

मयंक शर्मा- कोतबा/ जशपुर। पीएम श्री स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल कोतबा में सोमवार को सरस्वती साइकिल योजना के तहत कक्षा नौवीं की 91 बालिकाओं के लिए साइकिल वितरण का कार्यक्रम रखा गया था। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि पत्थलगांव विधायक गोमती साय शामिल हुए। उन्होंने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि, उड़ने दो किसी पतंग के जैसे आसमान को छू कर आऊँगी, क्यों डरते हो हैवानी दुनिया से अकेले सब पर भारी पड़ के आऊँगी साथ ही बेटे तो भाग्य से मिलते है लेकिन बेटियाँ सौभाग्य से मिलती है। बेटियाँ दो कुल को तारने वाली होती हैं इनकी शिक्षा व्यवस्था हमारी जवाबदारी है। 

सबसे पहले शिक्षकगण, स्कूली बालक-बालिकाओं और भाजपा कार्यकर्ताओं ने पुष्पगुच्छ देकर मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया। इसके बाद कार्यक्रमस्थल पर सभी अतिथियों ने मां सरस्वती की छायाचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। राज्य सरकार बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के साथ ही स्कूलों से  उनकी दूरियां मिटाने का काम सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से कर रही है। जिससे आज बेटियां शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ रहीं हैं। इससे बालिकाओं के शिक्षा में बाधा बनने वाली दूरियां तो दूर हुई है, साथ ही बालिकाओं के स्कूल छोड़ने की दर में भी कमी आई है। 

इसे भी पढ़ें : खेत गए ग्रामीण पर भालू ने कर दिया हमला : हाथ और सिर को नोच डाला, चीख-पुकार सुनकर किसानों ने भालू को भगाया

प्राचार्य ने स्कूल की हालत से कराया रूबरू

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य फ़िल्मोंन एक्का ने स्कूली हालातों से रूबरू कराते हुए मूलभूत सुविधाओं की कमी के साथ शौचालय की मांग रखी। उन्होंने बताया कि, शिक्षकों के लिए शाला परिसर में एक ही शौचालय है। जिसमें स्कूल के 46 स्टाफ बारी-बारी से झण्डा लगाकर उपयोग करते हैं। उन्होंने, स्कूल में अनेक संकायों में विषय विशेषज्ञों-शिक्षकों की कमी से भी अवगत कराया। साथ ही खेल सामग्री की भी मांग रखी। इसके समर्थन में कोतबा के पार्षद सुदर्शन पटेल ने कहा कि, यहाँ भवन भी काफी पुराना और जर्जर है। स्कूल को नए भवन की आवश्यकता है, जिसकी मांग रखी। 

विधायक गोमती साय ने सुनी समस्याएं 

मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक गोमती साय ने मांगो को सुनकर कहा कि, मैं इन सभी समस्याओं से अवगत हूं। पत्थलगांव विधानसभा क्षेत्र शिक्षा, सड़क और अनेक विकासकार्यों में पिछड़ा हुआ है। मैं सभी कार्य करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। कोतबा स्कूल भवन आज तक बन जाना चाहिए था। इसके कारण जो भी हो यहाँ अनेक मूलभूत सुविधाओं की कमी है। मैं साइकिल स्टैण्ड, सर्वसुविधायुक्त शौचालय, खेल सामग्री देने की घोषणा करती हूं। साथ ही यहाँ के शिक्षकों से कहना चाहती हूं कि, अंग्रेजी के साथ-साथ भारत का इतिहास और संस्कृति की शिक्षा जरूर दें। बच्चों से प्रार्थना करवाएं प्रेयर नहीं। हिन्दी से बच्चों को दूर न होने दें। 

91 वें छात्राओं को मिला योजना का लाभ 

योजनान्तर्गत पी एम श्री स्कूलों में कक्षा 9वीं में अध्ययनरत बालिकाओं को सरस्वती साइकिल योजना के माध्यम से नि:शुल्क साइकिल वितरण की जाती है। जिसका मुख्य उद्देश्य दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा के साथ ही परिवहन सुविधा उपलब्ध कराना है। पी एम श्री हिंदी माध्यम से 85 छात्राओं के साथ पी एम श्री अंग्रेजी के 11 छात्राओं को योजना का लाभ मिला है। 

इसे भी पढ़ें : रहस्यमय मौतों से हड़कंप : पंद्रह दिनों में सात मौतें, हो रही खून की उल्टियां पर राहत नहीं

सायकल मिलने से छात्राओं के आवागमन की समस्या होगी दूर 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने छत्तीसगढ़ में खास तौर पर जशपुर जिले में निवासरत बालिकाओं की शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सरस्वती साइकिल योजना के तहत सायकल वितरण करने की योजना लाई है। इसी क्रम में आज स्वामी आत्मानंद और बालक स्कूल की बालिकाओं को भी साइकिल प्रदान किया गया है। निश्चित रूप से साइकिल मिलने से बालिकाओं को आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी। स्वयं की साइकिल होने से उन्हें समय और आर्थिक दोनों ही रूप से मदद मिलेगी। 

विधायक ने सभी छात्राओं को दी शुभकामनाएं 

पिछले वर्षों में स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चों ने परीक्षा परिणामों में किए गए उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए गोमती साय ने प्राचार्य, शिक्षक स्टाफ और सभी बच्चों को शुभकामनाएं दिया। उन्होंने कहा कि, भविष्य में भी इसी तरह प्रदर्शन करते हुए छात्र अपने स्कूल, माता पिता, गांव और कोतबा का नाम गौरान्वित करें। विधायक गोमती साय ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि, योजना के माध्यम से बड़ी संख्या में छात्राओं को लाभ मिल रहा है। इससे दूर-दराज से स्कूल आने वाली छात्राओं को अब काफी सहूलियत हो रही है। इससे पढ़ाई-लिखाई में कोई परेशानी नहीं होगी और छात्राओं के शैक्षणिक विकास में बढ़ोतरी होगी। साथ ही जीवन मे शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान है अगर आपको जब भी सीखने का अवसर मिले तो आप लोग हमेशा सीखने का प्रयास करें। विधायक गोमती साय ने आगे कहा कि, पढ़ाई के साथ-साथ खेल पर भी आप सभी विशेष ध्यान दीजिए और आप लोग जिस भी खेल में रुचि रखते हैं उसमें आगे खूब मेहनत के साथ खेलें। देश के प्रधानमंत्री मोदी जी खेलो इंडिया के साथ देश भर में कई एकेडमी बनाया गया है, जिसमें आप लोग जा कर अपना खेल दिखा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : होम साइंस में भी कठिनाई : दो विद्यार्थियों के लिए रविवि ने रखी परीक्षा, दोनों ही हो गए फेल

ये रहे मौजूद 

इस अवसर पर उमाशंकर भगत,  सावरिया अग्रवाल,  हेमवती भगत,  मनीष अग्रवाल, शकीला कवर, विजय शर्मा, योगेंद्र शर्मा, रोहित साहू, श्याम साहू,  धरम साहू, कनाई यादव,  छोटेलाल साहू,  सुदर्शन पटेल, धरम सेवक बंजारा, गौरी नारंग,अजय गुप्ता,मिना ताम्रकार,कैलाश यादव,राजेश भगत,सुरेश साय, जागेश्वर यादव,रवि आपट, शोभित बंजारा,भवन बंजारा,धरम साहू,हरीश बंजारा, दीपक शर्मा,पीताम्बर पैंकरा, सहित स्कूल के प्राचार्य फिल्मोन एक्का , के न पटेल,दुर्योधन यादव, मनीष कृष्ण पत्थलगांव बीईओ सहित समस्त शिक्षक गढ़ उपस्थित रहे। 
 

CH Govt hbm ad
5379487