रायपुर। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को महादेव बुक एप मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने प्रेस रिलीज जारी की है। बीते दिनों रायपुर, कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर और मुंबई में ईडी ने छापेमारी की थी। जिसमें 1.86 करोड़ रुपये की नगदी, कीमती सामान और 580 करोड़ रूपए सीज किये गए हैं। इस मामले में पिछले दो महीने में 9 आरोपियों की इस मामले में गिरफ्तारी की गई है। इस दौरान 'प्रवर्तन निदेशालय ने 1296 करोड़ रुपए के सम्पतियों की कुर्की भी की गई है। 

प्रेस रिलीज 

ईडी द्वारा जारी प्रेस नोट में लिखा है कि, 'प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम "महादेव ऑनलाइन बुक" के खिलाफ एक मामले की जांच चल रही है। जो अवैध सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्मों की व्यवस्था करने वाला एक प्रमुख सिंडिकेट है। जिसमें उपयोगकर्ता का आईडी बनाना और बेनामी बैंक खातों के एक स्तरित जाल के माध्यम से धन का शोधन करना है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने हाल ही में कोलकाता, गुरुग्राम, दिल्ली, इंदौर, मुंबई और रायपुर में महादेव ऑनलाइन बुक से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ व्यापक तलाशी ली है।

ईडी ने की 1.86 करोड़ रुपये की नकदी और कीमती सामान बरामद 

उन्होंने आगे लिखा कि, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब तक 1.86 करोड़ रुपये की नकदी और कीमती सामान बरामद किया है। जिसमें 1.78 करोड़ रुपये और 580.78 करोड़ रुपये की अपराध आय को भी जब्त कर उनकी पहचान की गई है। तलाशी के परिणामस्वरूप डिजिटल डेटा और संपत्तियों की पहचान सहित बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य जब्त किए गए। ईडी ने छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की। हालांकि बाद में पुलिस और अन्य राज्यों द्वारा दर्ज की गई अन्य प्राथमिकियों को भी रिकॉर्ड में लिया गया। 

ऑनलाइन सट्टेबाजी एप की हुई पहचान 

अब चली इस मामले में ईडी जांच से पता चला है कि, महादेव ऑनलाइन बुक का संचालन दुबई से किया जा रहा है। यह अपने जानने वाले सहयोगियों को 70% -30% लाभ अनुपात पर "पैनल/शाखाओं" की फ्रेंचाइजी देकर संचालित करता है। महादेव ऑनलाइन बुक के मुख्य प्रमोटर भी ऐसे कई ऑनलाइन सट्टेबाजी में भागीदार और उसके प्रमोटर हैं। जैसे "रेड्डी अन्ना", फेयरप्ले" जैसी पुस्तकें सट्टेबाजी से प्राप्त आय को विदेशी खातों में भेजने के लिए बड़े पैमाने पर हवाला ऑपरेशन किए जाते हैं। उन्होंने आगे लिखा कि, ईडी ने महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों से जुड़े अन्य प्रमुख खिलाड़ियों की सफलतापूर्वक पहचान की थी। यह पाया गया कि हरि शंकर टिबरेवाल, जो कोलकाता का रहने वाला है। लेकिन वर्तमान में वह दुबई में रहता है और एक बड़ा हवाला ऑपरेटर है।उसने महादेव ऑनलाइन बुक के प्रमोटरों के साथ साझेदारी की है।

विदेशी बाजारों में करता था निवेश 

उन्होंने आगे लिखा कि,  ईडी ने उनके ज्ञात परिसरों और उनके सहयोगियों के परिसरों पर तलाशी ली। जिसमें हमें पता चला कि, हरि शंकर टिबरेवाल अवैध सट्टेबाजी वेबसाइटों में से एक का मालिक और संचालन करता था। स्काईएक्सचेंज वह अपनी दुबई स्थित संस्थाओं के माध्यम से सट्टेबाजी से प्राप्त आय को विदेशी पोर्टफोलियो निवेश (एफपीआई) मार्ग के माध्यम से भारतीय शेयर बाजार में निवेश कर रहा था। उन्होंने अपने कई सहयोगियों को विभिन्न कंपनियों में निदेशक के रूप में भी नियुक्त किया था जो सट्टेबाजी से प्राप्त आय को शेयर बाजार में निवेश करने में शामिल थे। वह सट्टेबाजी फंड के बड़े पैमाने पर हवाला आंदोलन में भी शामिल था। तदनुसार, हरि शंकर टिबरेवाल के लाभकारी स्वामित्व वाली संस्थाओं के नाम पर 580.78 करोड़ रुपये की सुरक्षा होल्डिंग्स को पीएमएलए 2002 के तहत ईडी द्वारा जब्त कर लिया गया है।

 572.41 करोड़ रुपये अब तक हुए जब्त 

इससे पहले इस मामले में चल संपत्ति कुल रु. इस दौरान 572.41 करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं। पीएमएलए, 2002 के तहत तलाशी ली गई। दो अनंतिम कुर्की आदेश जारी किए गए हैं। रुपये मूल्य की चल और अचल संपत्ति कुर्क की जा रही है। 142.86 करोड़. अभियोजन की शिकायतें 20.10.2023 और 01.01.2024 का मामला दर्ज किया गया है। नौ आरोपी पहले ही पकड़े जा चुके हैं। मामले के संबंध में. इस प्रकार, मामले में कुल कुर्की/फ्रीज़िंग 1296.05 करोड़ रुपये है।आगे की जांच जारी है।''