रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शासकीय हाई स्कूल बड़‌गांव में शुक्रवार को आनंद मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर छात्र -छात्राओं ने विभिन्न स्टॉल लगाए। खने-पीने की 30 से अधिक दुकानें छात्र- छात्राओं ने लगाई थी। छात्र - छात्राओं के उत्साहवर्धन के लिए पालक भी बड़ी संख्या में आनंद मेले में पहुंचे। 

 

छात्रों में शिक्षा के प्रति रुचि जगाना उद्देश्य

इस प्रदर्शनी और आनंद मेले में छात्र -छात्राओं में नई सोच और जिज्ञासा विकसित करने और शिक्षा के प्रति रुचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों जैसे विज्ञान, गणित, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत,सामाजिक अध्ययन और आर्ट एंड क्राफ्ट की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में 9वीं  से 10वीं तक के विद्यार्थियों ने अपने-अपने मॉडल प्रस्तुत किए  और अपनी प्रतिभा और कार्यकुशलता का प्रदर्शन किया। कुछ मॉडल तो इतने प्रभावित करने वाले थे, कि प्रदर्शनी में उपस्थीत लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बने रहे । प्रदर्शनी के साथ ही बच्चों ने स्वादिष्ट व्यंजनों के स्टाल भी लगाए थे और अनेक खेलों का भी आयोजन किया । 

परिजनों ने लजीज़ व्यंजनों का उठाया लुत्फ

आनंद मेले में पहुंचे सभी नागरिकों एवं पालकों ने भी खूब मेला का आनंद उठाये बच्चे अपने दुकान के अलावा दूसरे बच्चों के दुकान में भी जाकर खरीदी करते नजर आए तथा पैसों के हिसाब किताब और सामान की देख रेख कर रहे थे। इसमें स्कूल के शिक्षक बच्चों के साथ पूरे समय उनके सहयोग के लिए बने रहे। इन सभी कार्यक्रमों में छात्र-छात्राओं ने उत्साह पूर्वक अपनी प्रतिभागिता दिखाई और अपने प्रतिभा को प्रदर्शित कर सभी से प्रशंसा हासिल की। व्यंजनों के जो स्टॉल बच्चों ने लगाए गए थे,उसमें हर तरह के व्यंजन रखे गए थे। इस आयोजन में लोगों ने न सिर्फ प्रदर्शनी का आनंद लिया बल्कि लजीज़ व्यंजनों का भी लुफ्त उठाया और मनोरंजन खेल - खेल कर विभिन्न आकर्षक उपहार भी जीते। इस आयोजन से अभिभावक तो प्रसन्न थे इस कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य एसके उपरडे ने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए उनकी लगन और मेहनत की तारीफ की। इस कार्यक्रम को सफल बनने में शिक्षक आनंद कुमार साहू,  मनोज कुमार साहू, शिक्षिका निधी सोनी, स्वातिलता वर्मा, संयोगिता पाण्डेय का बहुत योगदान था।