कुश अग्रवाल- बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय बाबा गुरु घासीदास की कर्मभूमि और सतनामी पंथ के संत अमरदास की तपोभूमि तेलासी धाम में आयोजित गुरु दर्शन मेला में शामिल हुए। उन्होंने गुरु गद्दी की पूजा-अर्चना कर नमन किया और छत्तीसगढ़ वासियों की खुशहाली और तरक्की की कामना की। 

सीएम श्री साय ने तेलासीपुरी धाम के लिए मुख्य मार्ग से मंदिर तक जाने के लिए सीसी रोड निर्माण अनुसूचित जाति 50 सीटर छात्रावास एवं अमृत सरोवर योजना अंतर्गत तालाब निर्माण की स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा तेलासी बाड़ा जीणोद्धार हेतु पूर्व में रमन सरकार के द्वारा साढे तीन करोड़ रुपए की घोषणा की गई थी. लेकिन यह राशि अभी तक रुकी हुई है, और जीर्णोद्धार में खर्च नहीं हो पाई है। इसके लिए गुरु आसम दास ने सीएम साय से राशि स्वीकृत करने की मांग की, जिस पर सीएम ने राशि फिर से स्वीकृत करने की बात कही।

इसे भी पढ़ें... मां महामाया का श्रृंगार : माता को चढ़ाया गया डेढ़ करोड़ के सोने का मुकुट, साल में 3 बार होता है श्रृंगार

तेलासीपुरी का ऐतिहासिक महत्व

जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से लगभग 40 किलोमीटर दूर भैसा से आरंग मार्ग में ग्राम तेलासी स्थित है। जहां पर बाबा गुरु घासीदास की कर्मभूमि एवं सतनामी पंथ के संत अमर दास की तपोभूमि जिसे स्थानीय लोग तेलासी बाड़ा भी कहते हैं। सतनाम पंथ के लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। 1840 के लगभग तेलासी बाड़ा का निमार्ण गुरु घासीदास के द्वितीय पुत्र बालक दास द्वारा निर्माण किया गया और उनका तेलासी बाड़ा में जीवन यापन चलता रहा। गुरु बालक दास के मृत्यु के बाद 1911 में तेलासी के साथ 273 एकड़ जमीन गणेशमल के पास गिरवी के द्वारा काबिज किया गया था, जिसे समाज के सर्वोच्च गुरु असकरणदास एवं राजमहंत नैन दास कुर्रे के नेतृत्व 103 समाज के लोग जेल गए थे।

ये मंत्री और नेता रहे मौजूद 

इस अवसर पर तेलासी पुरी धाम सर्वोच्च गुरु गद्दीनशीन आसम दास साहेब भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री दयाल दास बघेल, टंक राम वर्मा, सांसद जांजगीर चांपा कमलेश जांगड़े, पूर्व विधायक सनम जागड़े, कलेक्टर दीपक सोनी, एसपी विजय अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में राजमहन्त, संत और श्रद्धालु गण उपस्थित थे।