आशीष कुमार गुप्ता- बतौली। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में स्वास्थ के प्रति आम लोगों का शासन प्रशासन द्वारा हर संभव मदद करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन, बतौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अस्पताल प्रबंधन के द्वारा स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों की जिंदगी दांव में लगा कर नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। पिछले चार दिनों से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती मरीजों का इलाज अंधेरे में चल रहा है। मरीजों के प्रति अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही से मरीजों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 

अस्पताल में भर्ती मरीज 

बतौली मुख्यालय के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आए दिन मरीजों को परेशान होते देखा जा सकता है। मरीजों को इलाज करवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। मरीजों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया जाता है। अस्पताल प्रबंधन की अड़ियल रवैया का ही नतीजा है कि, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के महिला वार्ड और पुरुष वार्ड में भर्ती मरीज को अंधेरे में रात गुजरना पड़ रहा है। मोबाइल की टार्च के सहारे ड्यूटीरत महिला स्टाप को मरीज का इलाज करना पड़ रहा है। अस्पताल प्रबंधन को बिजली गुल की जानकारी देने के बावजूद सुधार हेतु अब तक कोई पहल नहीं की गई है। 

मरीज ने बताई आपबीती 

अस्ताल में भर्ती मरीज चिट्ठन दास अपनी बेटी कंचन के साथ भर्ती है। उन्होंने बताया कि, शाम होते ही वार्ड में अंधेरा छा जाता है। हमें मजबूरी में रहना पड़ रहा है। इसके अलावा अन्य बीमारी से पीड़ित 15 मरीज अपने परिजनों के संग रात को अंधेरे में वार्ड में रहना पड़ रहा है। 

अस्पताल में नही है साफ सफाई

महिला वार्ड के बगल में स्थित शौचालय की दुर्गंध से मरीज काफी परेशान हैं और बीमार होते जा रहे हैं. जिन्हें मजबूरी में उसी शौचालय का उपयोग करना पड़ रहा है।

एसडीएम बोले- निरीक्षण कर करेंगे कार्रवाई 

इस मामले को लेकर एसडीएम रवि राही ने कहा कि, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की निरीक्षण पश्चात लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी।