रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में गुरुवार को स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा हुई। चर्चा का जवाब देते हुए मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कई बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। 

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सदन को बताया कि, रिमोट एरिया में 57 मोबाइल मेडिकल यूनिट शुरू की जाएगी। इसका फायदा बस्तर के सुदूर क्षेत्रों में मिलेगा। वहीं सरगुजा मेडिकल कॉलेज भवन निर्माण के लिए 119 करोड़ रुपये का प्रावधान विभाग के बजट में रखा गया है। इसके अलावा प्रदेश के 6 जिला अस्पतालों को आदर्श अस्पताल बनाया जायेगा। साथ ही  पांच नए जिलों में मुख्य चिकित्सा कार्यालय शुरू किए जायेंगे। 165 पदों का सृजन किया जायेगा। खड़गंवा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू होगा, कुरूद CHC को 50 से 100 बिस्तरों वाला बनाया जाएगा। 

रायपुर समेत कई जिलों के एयरपोर्ट में शुरू होगा स्वास्थ्य केंद्र 

मंत्री ने बताया कि, बजट में रिमोट एरिया में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शुरू किए जाने का भी प्रावधान रखा गया है। रायपुर, जगदलपुर, बिलासपुर एयरपोर्ट में स्वास्थ्य केंद्र शुरू किया जायेगा। शहरी स्वास्थ्य केंद्र में मनोरोग विशेषज्ञ, नशा मुक्ति काउंसलिंग, योग विशेषज्ञ सेवा देंगे। 12 जिला अस्पतालों और 95 सीएचसी को राष्ट्रीय गुणवत्ता मानक में शामिल किए जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में PHC में 300 लैब टेक्नीशियन के पदों का सृजन किया जायेगा साथ ही शहीद वीर नारायण आयुष्मान स्वास्थ्य योजना शुरू की जायगी।

एम्स की तर्ज पर डेवलप होंगे अस्पताल 

उन्होंने आगे कहा कि, बजट में चार संभागों में एम्स की तर्ज पर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस सुपर स्पेशलिटी शुरू किए जायेंगे। जिसके लिए विभाग द्वारा 50 - 50 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गयें है। वहीं अंबेडकर अस्पताल में 650 बेड है उसे बढ़ाकर 1200 बेड किया जायेगा। इसके लिए 788 करोड़ की लागत राशि से नया भवन बनाया जायेगा और अंबेडकर अस्पताल को एम्स की तर्ज पर डेवलप किया जायगा। मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने आगे कहा कि, बस्तर में आगामी 6 महीने में सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शुरू की जाएगी। वहीं जगदलपुर, चिरमिरी और रायपुर में मानसिक चिकित्सालय शुरू किए जायेंगे। वहीं DKS के डॉक्टरों के आवासीय परिसर के लिए 16 करोड़ 30 लाख रूपये स्वीकृत किये गए हैं।

शुरू होगी रोबोट डॉक्टर टेक्नोलॉजी 

मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सदन को आगे बताया कि, ड्रोन टेक्नोलाजी को सरगुजा के बाद बस्तर में शुरू किया जायगा। साथ ही सरकार डॉक्टरों का मानदेय बढ़ाने पर भी विचार कर रही है। छत्तीसगढ़ में जल्द ही रोबोट डॉक्टर टेक्नोलॉजी शुरू की जाएगी और विदेशों से डेमो देने के लिए जल्द ही विशेषज्ञ आएंगे। वहीं मनेंद्रगढ़, जांजगीर, कवर्धा और दंतेवाडा में मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए 50-50 करोड़ रुपए स्वीकृत किये गए हैं। साथ ही सूरजपुर में आयुष पॉलिक्लिनिक शुरू किया जाएगा और चार जिलों में आयुर्वेद जिला चिकित्सालय खोले जायेंगे। वहीं नेशनल हाइवे में ट्रामा सेंटर शुरू किया जायगा।