रायपुर। छत्तीसगढ़ में IPS अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट आज-कल में कभी भी जारी हो सकती है। सरकार बदलते ही इस बात की अटकलें लगाई जाने लगी थीं कि, पुलिस अफसरों के बड़े पैमाने पर ट्रांसफर हो सकते हैं। हालांकि 89 IAS अफसरों के तबादले सूची 3 जनवरी को एक झटके में ही सरकार ने कर दिए लेकिन IPS अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट अब तक जारी नहीं हुई है। 

सूत्रों के मुताबिक, प्रशासन ने IPS अफसरों के तबादले की सूची तैयार कर ली है। हरी झंडी मिलते ही लिस्ट जारी कर दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि, जल्द ही लोकसभा चुनावों की तारीखें भी घोषित होने वाली हैं, ऐसे में जिन जिलों के एसपी के दो से ढाई साल के कार्यकाल हो चुके हैं उनका तबादला तो होना तय ही है। वहीं कुछ पिछली सरकार के करीबी होने की वजह से भी सरकार की राडार पर हैं। सूत्रों के मुताबिक प्रदेश के दर्जनभर से ज्यादा एसपी एक साथ बदले जाएंगे। कुछ आईजी भी बदले जा रहे हैं, तो कुछ इधर से उधर किए जाएंगे। वहीं चर्चा यह भी है कि, लगभग सभी जिलों के एसपी बदले जा सकते हैं।

इन्हें मिल सकती है बड़े जिलों कमान

चर्चा यह भी है कि, कोरबा एसपी जितेंद्र शुक्ला अपने स्थान पर बने रह सकते हैं, क्योंकि उन्होंने पिछली सरकार में लंबा समय बटालियन में गुजारा है। बटालियन वाले अजातशत्रु बहादुर सिंह, शशिमोहन सिंह, रजनेश सिंह को भी अच्छी पोस्टिंग मिलने की संभावना जताई जा रही है। वहीं लाल उमेंद सिंह भी राजधानी के करीब या फिर राजधानी में ही लाए जा सकते हैं। 

कुछ अफसरों को मिलेगा प्रमोशन भी

बताया जा रहा है कि, IPS के अफसरों के प्रमोशन भी ड्यू हैं। सूत्रों के मुताबिक, डीपीसी की फाइल गृह मंत्री कार्यालय गई थी जो कि, अनुमोदित होकर मंत्रालय वापस पहुंच चुकी है। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि, आज शाम तक ही डीपीसी हो सकती है। इसमें सलेक्शन ग्रेड के साथ ही डीआईजी और आईजी का प्रमोशन होना है।