जगदलपुर/बीजापुर। बीजापुर जिले में लगातार बारिश के चलते बाढ़ जैसे स्थिति है। सिस्टम की लाचारी व पुल पुलिया के अभाव के चलते बीमार महिला को ग्रामीणों द्वारा बीमार महिला को खाट पर लिटाकर उफनते नाला को पार करना पड़ा। बीमार महिला को जिस तरह नाला पार कराया गया उससे एक बार फिर बीजापुर जिला प्रशासन के दावों की पोल खोलकर रख दी है। बीजापुर में एक बार फिर से बाढ़ और तेज बहाव के बीच ग्रामीणों की लाचारी से जुड़ी तस्वीर निकलकर बाहर आई है। जहां एक बीमार महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए नाले में तेज बहाव के बीच ग्रामीण चारपाई में लादकर युवाओं की मदद से रस्सी के सहारे नाला पार करते नजर आ रहे हैं।

 मामला जिले के उसूर ब्लाक के मारूड़बाका गांव का है। यहां जोगी पोडियामी नाम की महिला पिछले तीन दिनों से फूड पायजनिंग से पीड़ित थी। और लगातार उसकी तबियत बिगड़ने लगी थी और पति कोसा कुडियाम व परिजनों के सामने बाढ़ के बीच जोगी को अस्पताल पहुंचाने की चुनौती थी। उसे तत्काल स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की आवश्यकता थी लेकिन बुनियादी सुविधाओं की कमी और प्रशासनिक लापरवाही ने स्थिति को गंभीर बना दिया।

इसे भी पढ़ें...कोयले में अफरातफरी, सीबीआई ने रायपुर, उमरिया में छापे

गांव तक नहीं पहुंच पाई एम्बुलेस

जोगी की लगातार बिगड़ती हालत को देखते हुए परिजनों ने मदद के लिए 108 एंबुलेंस को कॉल किया लेकिन एंबुलेंस मरीज के घर तक नहीं पहुंच सकी। यह गांव एक बड़े नाले के किनारे बसा हुआ है और आवाजाही के लिए अब तक कोई भी पुल निर्माण नहीं किया गया है जिसकी वजह से गांव तक एंबुलेंस नहीं पहुंच पाई और नाले के दूसरी ओर मरीज के इंतजार में एम्बुलेस खड़ी रही। वहीं महिला की हालत देख परिजन और परेशान हो गए इस बीच पीड़िता के पति कोसा कुडियाम अपनी पत्नी की जान बचाने के लिए गांव के युवकों से मदद की गुहार लगाई। जिसके बाद युवकों ने मौके पर तत्परता दिखाते हुए उफनते नाले को पार कराने का साहसिक कदम उठाया और उन्होंने रस्सी की मदद से खाट में लादकर महिला को नाला पार कराया। नाला पार कराने के बाद पिड़िता को 108 एंबुलेंस तक पहुंचाया गया और फिर एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल ले जाया गया जहां महिला का इलाज जारी है।

इसे भी पढ़ें...नई रेल लाइन का नक्सलियों का विरोध, पत्र लिखकर कहा- आदिवासियों की जमीन पर होगा कब्जा

जल्द होगा पुल-पुलिया का निर्माण

बीजापुर कलेक्टर संबित मिश्रा ने बताया कि, जल्द ही उसूर ब्लॉक के ग्राम मारुड़बाका व आसपास के गांव जहां बारिश में एम्बुलेस पहुंच नहीं पाता है वहां पुल पुलिया का निर्माण कराया जाएगा। जिले में अधिक बारिश के चलते ऐसी स्थिति निर्मित हो रही है इसलिए भी दिक्कतें आ रही है। स्थिति के सामान्य होते ही समस्याओं का निराकरण किया जाएगा।