हेमन्त वर्मा- धरसींवा। राजधानी रायपुर से लगते ब्लाक मुख्यालय धरसींवा में सात दिन पहले घर पर जन्म दिन मना रहे निषाद परिवार पर दर्जन भर लोग चाकू और डंडे लेकर टूट पड़े थे। हाथों में चाकू लिए लड़कों ने घर की महिलाओं और बालिकाओं के साथ चाकू की नोक पर छेड़छाड़ करते हुए बेदम पिटाई की थी। वहीं इस दौरान घर में मौजूद पिता और पुत्र ने बीच-बचाव की कोशिश की तो उसकी भी चाकू की नोक पर बेदम पिटाई कर दी थी। इस दौरान आधा दर्जन युवक आधा घण्टे तक घर में चाकू लहराते रहे और महिलाओं के कपड़े फाड़े। इस हैवानियत की रिपोर्ट पिता ने दूसरे ही दिन थाने में दी थी। पुलिस ने अब पांच दिन बाद आरोपियों को पकड़कर जेल भेजा है। बता दें कि इस घटना के बाद क्षेत्र के आम नागरिकों में रोष व्याप्त है।
  
मिली जानकारी के अनुसार धरसींवा वार्ड 3 में सुरेश कुमार निषाद पिता स्व. लमरूराम निषाद अपने परिवार के साथ निवास करते हैं। 26 फरवरी दिन सोमवार को उनकी छोटी बेटी का जन्म दिन था, और घर में कार्यक्रम रखा गया था। कार्यक्रम में बेटी की दो तीन सहेलियां भी आई थीं। इस बीच अचानक प्रेम प्रसंग और कुछ घटनाक्रम को लेकर दर्जनभर लोग हाथों में चाकू और राड लेकर निषाद परिवार के घर के बाहर हल्ला करने लगे। जिससे घबराकर पीड़ित परिवार ने दरवाजा नहीं खोला तो दर्जन भर लोग दीवाल से कूदकर जबरदस्ती घर के अन्दर घुस गये और घर में जन्म दिन मना रहे परिवार के ऊपर हमला कर दिया। 

आरोपियों का महिलाओं ने दिया साथ

नाबालिगों के प्रेम प्रसंग से उपजा विवाद

यंहा पर बताना आवश्यक होगा कि, परिवार पर हुए इस हमले का प्रमुख कारण दो नाबालिगों के प्रेम प्रसंग को बताया जा रहा है। इसी बीच बर्थ डे पार्टी में पिता का पुत्री को ढूढते हुए आना और उसकी बेटी का पार्टी से गायब होना और नाबालिग युवकों के नाम बताना ही झगड़े का मूल कारण सामने आया है। बता दें कि इस वीभत्स घटना में सबसे जायदा 17 वर्ष 16 वर्ष के आपचारी बालकों ने कहर ढाया है।

चाकू की नोक पर लड़कियों के साथ छेड़छाड़ और मारपीट

पीड़ित परिवार के बयान और पुलिस रिपोर्ट के आधार पर जो बातें सामने आई हैं वह निश्चित रूप से झझकोर कर रख देने वाली हैं। 26 फरवरी की घटना की रिपोर्ट दूसरे ही दिन 27 फरवरी को लिखवा दी गई थी, लेकिन पुलिस ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। हालांकि कुछ आपचारी बालकों को गिरफ्तार किया गया था, मगर मुख्य आरोपी पर पुलिस ने फरार होने का हवाला देते रहे। इस बीच कुछ संग़ठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा और विधायक अनुज शर्मा को इस घटना से अवगत कराया, तब जाकर पुलिस ने 2 मार्च को मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल दाखिल किया।

ये हैं मुख्य आरोपी, इन धाराओं में की गई कार्रवाई

इस घटना में इरफान खान, पिता अकरम खान उम्र 38 साल ग्राम धरसीवा, रूकसार खान पिता सलीम खान उम्र 32 साल ग्राम धरसीवा, फरीदा बेगम पति वसीम खान उस 50 साल ग्राम धरसींवा, रसीदा खान पति अजीम खान उग्र 40 साल ग्राम धरसींवा, अंशु रजक पिता लाला रजक उम्र 19 साल ग्राम धरसींवा, सहित चार आपचारी बालकों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है। इन सभी आरोपियों के खिलाफ अपराध क्रमांक: 133/2024 / धारा 452, 294, 323, 506, 34, 147, 148, 354 भा०द०स० 25, 27 आर्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। वही आपचारी बालको के खिलाफ धारा 147, 148, 354 भा.द.सं. 25, 27 आर्म्स एक्ट जोड़ी गई है।

फरार आरोपी आज पकड़े गए : टीआई

थाना प्रभारी धरसींवा शिवेंद्र राजपूत के मुताबिक, घटना 26 फरवरी की है। पुलिस को सूचना मिलते ही आरोपियों की धर पकड़ की गई। कुछ फरार आरोपियों को आज गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस घटना की जांच कर रही है।