Logo
बस स्टैंड परिसर स्थित जोन दफ्तर आने-जाने वालों के लिए पार्किंग फ्री,अवैध वसूली-बदसलूकी की शिकायत पर लिया संज्ञान।

रायपुर।  भाठागांव में 49 करोड़ की लागत से निर्मित प्रदेश के पहले हाईटेक बस टर्मिनल का पार्किंग ठेका नगर निगम ने रद्द कर दिया है। नए ठेके के लिए जल्द ऑनलाइन टेंडर होगा। अब बस स्टैंड में परिजनों को पिकअप करने या छोड़ने वाहन लेकर आने-जाने वालों से बस टर्मिनल में पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। रेलवे स्टेशन की तर्ज पर अब भाठागांव स्थित नए बस स्टैंड में वाहन रखकर जाने वालों को ही पार्किंग शुल्क देना होगा। इसी तरह बसों की पार्किंग के एवज में लिए जाने वाले शुल्क पर रोक लगा दी गई है। राजधानीवासियों के लिए एक राहत भरी खबर है। रायपुर नगर निगम ने प्रदेश के सबसे बड़े अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल में पार्किंग फ्री कर दी है। अब बस स्टैंड और नगर निगम के जोन-6 स्थित दफ्तर में आने-जाने वालों से उनकी गाड़ी बस स्टैंड में पार्किंग करने पर किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाएगा। साथ ही बस खड़ी करने के एवज में पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा। इससे अपने परिचितों को बस तक छोड़ने जाने वाले या बस स्टैंड से किसी को लेने जाने वालों को गाड़ी का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

दरअसल, नए बस टर्मिनल के पार्किंग एरिया में अवैध वसूली और आम जनता से पार्किंग शुल्क को लेकर दुर्व्यवहार की लगातार शिकायतें निगम प्रशासन को मिल रही थीं। पार्किंग शुल्क वसूलने ठेकेदार के कर्मचारियों ने पूरे बस टर्मिनल में अलग-अलग एंट्री व एक्जिट पाइंट पर 5 बेरियर लगा रखे थे। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही थी। साथ ही नगर निगम जोन-6 का दफ्तर बस स्टैंड परिसर में होने के कारण 7 वार्डों के रहवासी निगम से संबंधित कार्यों के सिलसिले में आवाजाही करते हैं। उनसे भी पार्किंग शुल्क लेने के बाद ही गाड़ी रखने दी जा रही थी। इसकी शिकायत जनप्रतिनिधियों से लेकर निगम आयुक्त, महापौर तक की गई। आम जनता को होने वाली परेशानी को देखते हुए अंततः निगम प्रशासन ने पार्किंग का पुराना ठेका रद्द कर दिया है।


एक साल के लिए दिया था ठेका

भाठागांव के नए बस टर्मिनल में पार्किंग के लिए एक साल की समयावधि का ठेका 54 लाख में दिया गया था। अनुबंध के हिसाब से मार्च 2024 तक इसकी समयावधि निर्धारित थी, पर नगर निगम प्रशासन ने जनशिकायतों के बाद ठेका अवधि समाप्त होने के 4 माह पहले ही पार्किंग का ठेका रद्द कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक नए ठेका होते तक बस स्टैंड की पार्किंग व्यवस्था की देखरेख नगर निगम के विभागीय कर्मचारी करेंगे।

नए ठेके पर कमेटी लेगी निर्णय

नगर निगम जोन-6 क्षेत्र स्थित भाठागांव के नए बस स्टैंड में पार्किंग के लिए नए ठेके को लेकर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित कमेटी निर्णय करेगी। इसके बाद भी पार्किंग ठेका के • लिए नया टेंडर संबंधित विभाग की - ओर से निकाला जाएगा। तब तक बस टर्मिनल में आम जनता के लिए गाड़ियों की पार्किंग निशुल्क रहेगी। साथ ही बसों से भी पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बेरियर हटा दिए पार्किंग फ्री

नगर निगम जोन-6 के जोन कमिश्नर रमेश जायसवाल ने बताया कि, नए बस स्टैंड में पार्किंग का ठेका रद्द • कर दिया गया है। अब लोगों को यहां गाड़ी पार्क करने पर पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ेगा। यही नहीं बस स्टैंड में ठेकेदार द्वारा लगाए गए 5 बेरियर भी हटाए जा रहे है, ताकि लोगों को आने-जाने में असुविधा न हो। रेलवे स्टेशन की तर्ज पर बस स्टैंड मे वाहन रखकर बाहर आने-जाने वालों को पार्किंग शुल्क देना होगा।
 

5379487