रायपुर। आईपीएस अधिकारी मयंक श्रीवास्तव को जनसंपर्क आयुक्त पद से मुक्त कर दिया गया है, इसकी वजह यह है कि उन्हें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर स्पोर्टस अथारिटी ऑफ इंडिया में डिप्टी डायरेक्टर जनरल पद के लिए चुना गया है। केंद्र ने राज्य सरकार को पत्र भेजकर प्रतिनियुक्ति के संबंध में अनापत्ति मांगी है। केंद्र के इस पत्र के बाद ही राज्य सरकार ने जनसंपर्क में नए आयुक्त की नियुक्ति कर श्री श्रीवास्तव को मुक्त किया।

गौरतलब है कि,  साय सरकार ने पिछले दिनों तीन जिलों के कलेक्टरों के साथ 10 आईएएस अफसरों का तबादला आदेश जारी किया था। इनमें जनसंपर्क आयुक्त आईपीएस अफसर मयंक श्रीवास्तव का भी नाम शामिल है, जो चौंकाने वाला था। इस आदेश में सरकार ने उनकी सेवाएं उनके मूल विभाग को लौटा दी, उनकी जगह 2016 बैच के आईएएस अधिकारी रवि मित्तल को जनसंपर्क आयुक्त का जिम्मा दिया गया है। श्री श्रीवास्तव को जनसंपर्क से मुक्त करने का आदेश चौंकाने वाला जरूर था, लेकिन इसके पीछे असल वजह कुछ और थी।  

इसे भी पढ़ें...छत्तीसगढ़ पहुंची राष्ट्रपति : राज्यपाल डेका ने किया स्वागत, एम्स के दूसरे दीक्षांत समारोह में होंगी शामिल

दरअसल, श्री श्रीवास्तव को भारतीय खेल प्राधिकरण में प्रतिनियुक्ति पर डिप्टी डायरेक्टर जनरल बनाए जाने की सूचना है। खबर है, 10 अक्टूबर को स्पोर्टस अथारिटी ऑफ इंडिया ने राज्य शासन को पत्र लिखकर प्रतिनियुक्ति के संदर्भ में अनापत्ति पत्र मांगा है। अथारिटी ने एसीएस गृह से एपीएआर, सतर्कता मंजूरी, एनओसी, सत्यनिष्ठा प्रमाणपत्र और पिछले पांच वर्षों का प्रमाणपत्र मांगा है ताकि आगे की कार्यवाही की जा सके। कहा जा रहा है कि इस पत्र के बाद ही साय सरकार ने नए जनसंपर्क आयुक्त के लिए आदेश जारी किया। 

शासन ने की तैयारी

अथारिटी के पत्र के बाद राज्य शासन ने अपनी कार्यवाही शुरू की। श्री श्रीवास्तव की सेवाएं उनके मूल विभाग गृह को वापस सौंप दी और रवि मित्तल का जनसंपर्क का दायित्व दे दिया। उल्लेखनीय है कि भाजपा सरकार बनने के बाद मयंक श्रीवास्तव को जनसंपर्क आयुक्त के पद पर पदस्थ किया गया था। उनका कार्यकाल 9 माह का रहा। उन्होंने अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभाई।