धमतरी। मां विंध्यवासिनी के मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से ज्योति प्रज्ज्वलित होगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के नाम पर भी पंजीयन कराया गया है। इसके अतिरिक्त कनाडा और पोलैंड से भी श्रद्धालुओं ने ज्योति के लिए पंजीयन कराया है। देवी आराधना का पर्व नवरात्रि कल से शुरू होने जा रही है। इसके लिए देवी मंदिरों में विशेष तैयारी की गई है। देवी मंदिरों में शाम के वक्त मनोकामना ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शुभचिंतकों ने उनके नाम से भी माता के दरबार में ज्योति कलश के लिए पंजीयन करवाया है। 

नरेंद्र मोदी के नाम से 613, अमित शाह के नाम से 614 और योगी आदित्यनाथ के नाम से 615 नम्बर की ज्योतिकलश का पंजीयन किया गया है। इन राजनेताओं के नाम से ज्योतिकलश का पंजीयन कराने वाले शुभचिंतक ने अपना नाम गुप्त रखा है। इसके अतिरिक्त कनाडा के एक श्रद्धालु ने 28 नम्बर और पोलैंड के श्रद्धालु ने 832 नम्बर की ज्योति के लिए पंजीयन करवाया है।  उल्लेखनीय है कि अब तक माता विंध्यवासिनी के मंदिर में 1127 ज्योतिकलश के लिए पंजीयन हो चुका है। पंजीयन की अंतिम तिथि 8 अप्रैल रात 11 बजे तक है। इसी प्रकार गंगरेल के किनारे स्थित आदिशक्ति मां अंगारमोती के मंदिर में 1600 तेल और 658 घी के ज्योतिकलश के लिए पंजीयन हो चुका है। पंजीयन अभी भी जारी है।

13 को पंचमी, 16 को महाष्टमी

मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष आनंद पवार ने बताया कि नवरात्रि पर मां विंध्यवासिनी मंदिर को आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पंचमी 13 अप्रैल को तथा 16 अप्रैल को महाष्टमी मनाई जाएगी। अष्टमी पर दोपहर को हवन-पूजन का कार्यक्रम होगा।