रायपुर। नवरात्रि के मद्देनजर डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में पांच एक्सप्रेस ट्रेनें ठहरेंगी। यह सुविधा अप व डाउन दोनों दिशा में मिलेगी। ठहरने वाली ट्रेनों की सूची के साथ- साथ रेलवे ने समय भी जारी किया है, ताकि मां बम्लेश्वरी के दर्शन को पहुंचने वाले भक्तों को परेशानी न हो। डोंगरगढ़ में मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु पहुंचते हैं। नवरात्रि में तो पूरे नौ दिन मेला जैसा माहौल रहता है। चैत्र नवरात्रि नौ अप्रैल से प्रारंभ हो रही है। इसे देखते हुए रेल प्रशासन ने दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर एक्सप्रेस ट्रेनों को अस्थायी ठहराव देने का निर्णय लिया है। इसके साथ कुछ ट्रेनों का विस्तार भी किया गया है। 

डोंगरगढ़ तक पहुंचने में किसी तरह की दिक्कत न हो। इसके लिए अस्थायी ठहराव की सुविधा 9 से 17 अप्रैल तक मिलेगी। हालांकि सामान्य दिनों में यह ट्रेनें इस स्टेशन पर नहीं रुकतीं। ऐसे में श्रद्धालुओं को आगे या पीछे के उन स्टेशनों पर उतरना पड़ता है, जहां इनका स्टापेज है। रेलवे दोनों पक्ष की नवरात्रि में इसी तरह ट्रेनों के ठहराव की व्यवस्था करता है। स्टेशन में सुरक्षा के खास इंतजाम किए जाएंगे। इसमें आरपीएफ व जीआरपी के अतिरिक्त स्टाफ की ड्यूटी लगेगी। यह स्टाफ श्रद्धालुओं की सुविधा का ध्यान रखेगा।

गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेंजर का रायपुर तक विस्तार

दर्शनार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर 08742/08741 गोंदिया-दुर्ग मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेन का रायपुर तक विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा तीन मेमू पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों को अस्थाई रूप से पुनः परिचालन करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत आठ से 17 अप्रैल तक रायपुर- डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर, डोंगरगढ़- रायपुर मेमू पैसेंजर और 9 से 18 अप्रैल तक गोंदिया- डोंगरगढ़ मेमू पैसेंजर ट्रेन की सुविधा यात्रियों को मिलेगी।

नवरात्रि स्पेशल फलाहारी मेन्यू तैयार

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन, आईआरसीटीसी ने नवरात्रि में उपवास रखकर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए फलाहारी मेन्यू तैयार किया है। नवरात्रि स्पेशल थाली के साथ ही सेंधा नमक, साबूदाना और कूटू के आटे से बनी खाद्य सामग्री को इसमें शामिल किया गया है। यह 99 रुपए से लेकर 300 रुपए की कीमत में यात्रियों को चलती ट्रेन में उपलब्ध कराई जा रही है। ट्रेन में यात्रियों को फलाहार मिलेगा। नवरात्रि स्पेशल में मूंगफली, आलू की टिक्की, कूटू की पूड़ियां या पराठे, सिंघाड़े की सब्जी, जीरा आलू, फ्रेंच फ्राइज, साबूदाना बड़ा, फलाहारी चिवड़ा, फलहारी थाली, मलाई बर्फी, रस मलाई, मिल्क केक, सादा बर्फी, लस्सी व सादा दही उपलब्ध रहेगा।

इन ट्रेनों का रहेगा स्टॉपेज

बताया जा रहा है कि, जिन ट्रेनों के ठहराव की सुविधा दी जा रही है, उनमें बिलासपुर-भगत की कोठी एक्सप्रेस शामिल है। यह ट्रेन डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन में 21:56 बजे पहुंचकर 21:58 बजे रवाना होगी। इसी तरह वापसी में यह ट्रेन 5:55 बजे पहुंचकर 5:57 बजे छूटेगी। बिलासपुर- बीकानेर एक्सप्रेस 21:56 बजे, बीकानेर-बिलासपुर एक्सप्रेस 5:55 बजे, बिलासपुर-चेन्नई एक्सप्रेस 12:19 बजे, चेन्नई-बिलासपुर एक्सप्रेस 10:33 बजे और बिलासपुर-पुणे एक्सप्रेस 14:41 बजे डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। इसी तरह पुणे-बिलासपुर एक्सप्रेस 12:15 बजे, रायपुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस 18:34 बजे और सिकंदराबाद- रायपुर एक्सप्रेस 10:46 बजे डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी।