रायपुर।  अयोध्या में राम लला की 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा के लिए भगवान श्री राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ से लगातार अलग-अलग सामग्री जा रही है। इसी कड़ी में 21 किलो चांदी से बनी अलग-अलग सामग्री को यहां से विमान द्वारा अयोध्या रवाना किया गया है। इस सामग्री में सबसे अहम करीब पांच किलो चांदी से बना पालना है। इसी के साथ भगवान श्री राम की बाल अवस्था की मूर्ति भी है। 31 चरण पादुका भी भेजी गई है। 

अब यहां से शुक्रवार को 101 टन सब्जी भी भेजी जाने वाली है। छत्तीसगढ़ से लगातार अयोध्या के लिए सामान भेजा जा रहा है। पहले 300 टन चावल भेजा गया। छत्तीसगढ़ के चावल का भोग रामलाल को लगेगा। राम लला को चना दाल से बने लड्डूओं का भोग लगाने के लिए चार हजार किलो दाल भी भेजी गई है। अन्य सामान भी लगातार जा रहा है।

21 किलो चांदी की सामग्री भेजी

अब राजधानी रायपुर से 21 किलो चांदी से बनी सामग्री को भेजा गया है। दानदाता भंवर लाल पारख परिवार ने शुद्ध चांदी से निर्मित भगवान श्री राम की बाल्य रूप की मूर्ति, पालना (झूला), चरण पादुका भगवान श्री राम, माता जानकी, भरत, लक्ष्मण, शत्रुघ्न, हनुमान जी के लिए भेजी है। इसी के साथ 25 चरण पादुका श्री राम वन पथ गमन से संबंधित मंदिरों के लिए है। देश भर में जहां श्री राम वन पथ गमन के मंदिर हैं, वहां के लिए चरण पादुका अयोध्या से भेजी जाएगी। चांदी से बनी सारी सामग्री को गुरुवार की शाम वीआईपी रोड के राम मंदिर में भगवान श्री राम के सामने रखकर उसकी पूजा-अर्चना करके उसको अयोध्या के लिए रात को विमान से रवाना किया गया। पूजा अर्चना के कार्यक्रम में टोपलाल वर्मा सह प्रांत संघचालक, रेवाराम क्षेत्र प्रमुख धर्म जागरण, घनश्याम चौधरी प्रांत सह मंत्री विहिप, जितेंद्र वर्मा - प्रांत संगठन मंत्री और दानदाता परिवार उपस्थित था। सामग्री विश्व हिंदू परिषद के भगवती शर्मा और दानदाता परिवार के संजय पारख लेकर गए हैं। अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट के चंपत राय तो यह सामग्री सौंपी जाएगी।

आज जाएगी 101 टन सब्जी 

छत्तीसगढ़ युवा प्रगतिशील किसान संघ द्वारा शुक्रवार को यहां से 101 टन सब्जी अयोध्या के लिए भेजी जाएगी। प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सब्जी के भरे ट्रकों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।