कांकेर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के प्राथमिक शाला किरगोली बड़ेपारा में बुधवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष में बाल विज्ञान मेला, आनंद मेला व हुनर का झोला कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिस कार्यक्रम में माध्यमिक शाला मूरडोंगरी, प्राथमिक शाला व माध्यमिक शाला किरगोली बड़ेपारा और छोटेपारा, प्राथमिक शाला माटवाडा लाल पटेलपारा से शिक्षक व बच्चे इस मेला में अपने- अपने माडल के साथ शामिल हुए। 

मेले में स्टॉल लगाए हुए बच्चे

इस कार्यक्रम में बच्चों द्वारा तरह-तरह के माडल तैयार किये गए थे। जैसे कि, अनंत पथ, बलून कार, कौन बनेगा विजेता, जादुई हाथ, हुनर का झोला, सोलर बल्ब इत्यादि। साथ ही बच्चो द्वारा आनंद मेला में तरह तरह के पकवान बनाया गया था और सब्जियों का स्टॉल भी लगाया गया था। सभी ने विज्ञान और आनंद मेला का आनंद लिए। यह कार्यक्रम गांव वाले और स्कूल के सम्पूर्ण सहयोग से संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम का सभी ने बहुत सराहना किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को रमन प्रभाव बताते हुए उनके मन में निहित विज्ञान एवं गणित के डर की भावना को दूर करना साथ ही उनको विज्ञान के क्षेत्र में  आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना था।

बच्चों को दिया गया कंप्यूटर 

शिक्षकों के साथ बच्चे

इस कार्यक्रम में नन्हे- मुन्ने बच्चों द्वारा स्वच्छता को लेकर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए गीत - संगीत के माध्यम से गांव के लोगों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया गया। प्रथम एजुकेशन से आए हुए तिजेश सिन्हा सरजी द्वारा गांव के समक्ष आए हुए पालकगण अतिथि व स्कूल स्टाफ के समक्ष ओनरशिप को लेकर चर्चा किया गया कि हमारे कार्यक्रम द्वारा दिया हुआ निःशुल्क टैबलेट और मिनी कंप्यूटर का देखरेख व रखरखाव हेतु डिजिटल मितान क्लब की गठन के लिए लोगों के समक्ष चर्चा किया गया। ताकि प्रथम संस्था द्वारा दिया हुआ निशुल्क टैबलेट व मिनी कंप्यूटर संस्था के कार्यकर्ताओं के निगरानी के बिना ही गांव के लोगों के नेतृत्व में नियमित व लंबे समय तक सुचारू रूप से संचालित हो। 

कई वरिष्ठ रहे उपस्थित 

इस कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित ग्राम सरपंच त्रिवेणी मंडावी गांव से आए हुए पालकगण शाला प्रबंधन समिति के सदस्य, संकुल समन्वयक लक्ष्मीकांत साहू, माध्यमिक शाला किरगोली से ललिता बैग, हिमेश्वरी, रमारानी साहू, प्राथमिक शाला माटवाडा़ से पूर्णिमा गेडाम, जगदंबा कोरेटी ,तथा प्राथमिक शाला किरगोली बड़ेपारा से दीपिका कोडोपी, सोमेश्वर सिन्हा,  प्रिया शर्मा ,प्रथम संस्था से आए हुए तिजेश सिन्हा, नीतू चौहान, संजय सेठिया , हरिशंकर यादव, किरन सिन्हा, मोनिका सिन्हा व सीमा बघेल उपस्थित थे।