राज्य में जमाकर्ताओं के दो सौ करोड़ से अधिक रकम फंसी हुई

रायपुर । सहारा इंडिया का ऑनलाइन रिफंड पोर्टल पिछले लगभग एक महीने बंद था। पोर्टल में कुछ कमियां थीं, जिसे सुधार कर इसे पुनः शुरू किया गया है। पोर्टल में पहले चरण में रिफंड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वालों को 10 हजार रुपए तक राशि लौटाई गई है। पोर्टल के दोबारा शुरू करने के साथ दूसरे चरण में अब जमाकर्ताओं को 20 हजार रुपए तक राशि लौटाई जाएगी। हालांकि पहले चरण में पोर्टल पर जमाकर्ताओं को आवेदन करने के दौरान अपनी कुल जमा राशि की प्रूफ के साथ जानकारी मांगी गई थी, जिसके अनुसार जमाकर्ताओं ने आवेदन भी किए थे। इन आवेदनों के आधार पर 10 हजार से अधिक रकम वाले जमाकर्ताओं में कइयों को 10-10 हजार रुपए लौटाए भी गए हैं, लेकिन पोर्टल में अब नई व्यवस्था की गई है। इसके तहत 20 हजार से अधिक रिफंड के लिए आवेदन करने वाले जमाकर्ताओं के आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा।

सहारा इंडिया में निवेशकों के डूबे पैसे लौटाने के लिए जुलाई 2023 में ऑनलाइन सहारा रिफंड पोर्टल (सीआरसीएस) लांच किया गया है। इस पोर्टल के जरिए देश के उन सभी राज्यों में रहने वाले निवेशकों से आवेदन मंगाए गए हैं, जिनके पैसे सहारा में जमा कराए जाने के बाद वापस नहीं मिले। छत्तीसगढ़ से भी लाखों निवेशकों ने सहारा इंडिया में पैसे जमा कराए हैं। सूत्रों की मानें, तो राज्य के निवेशकों के दो सौ करोड़ से भी ज्यादा पैसे सहारा इंडिया में जमा हैं। 

पहले चरण में 231 करोड़ राशि लौटाई गई

सूत्रों के अनुसार पहले चरण में सहारा रिफंड पोर्टल के जरिए निवेशकों को 10-10 हजार रुपए लौटाए गए हैं। इसके लिए 15 नवंबर तक आवेदन मंगाए गए थे। इस तरह पहले चरण में कुल 231 करोड़ की राशि निवेशकों को लौटाई गई है।

दूसरे चरण में 20 हजार तक लौटाई जाएगी राशि

दूसरे चरण में 25 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन मंगाया गया था। इन आवेदनों के अनुसार निवेशकों को 20 हजार रुपए तक राशि लौटाई जाएगी।

रजिस्ट्रेशन के 45 दिनों के अंदर रिफंड का दावा फेल

सहारा रिफंड पोर्टल लांच करने के साथ दावा किया जा रहा था कि पहले चरण में पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के 45 दिनों के भीतर निवेशकों को उनकी राशि लौटाई जाएगी,जबकि सूत्रों के अनुसार राज्य से आवेदन करने वाले सैकड़ों में अब तक बमुश्किल 15-20 लोगों को ही 10-10 हजार रुपए की राशि वापस मिल पाई है।

दावों में कमी वाले निवेशकों को भेजा जा रहा मैसेज

सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल में प्रस्तुत किए गए आवेदनों को सत्यापित किया जा रहा है। इसके बाद ही उनके खातों में राशि ट्रांसफर की जा रही है। ऐसे निवेशक जिनके आवेदन दस्तावेजों में कमी है या उनके दस्तावेजों का सत्यापन नहीं किया जा पाया है, ऐसे निवेशकों को दस्तावेजों में कमियों को दूर करने एवं सत्यापन का काम जारी है का मैसेज भेजा जा रहा है। राजधानी रायपुर निवासी कुछ निवेशकों को भी ऐसे मैसेज मिले हैं।

इन सोसाइटियों में फिर करना होगा आवेदन

पहले चरण में रिफंड पोर्टल के माध्यम से सहारा क्रेडिट कोऑपरेटिव, सहारायन यूनिवर्सल मल्टीपर्पज, हमारा इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव एवं स्टार्स मल्टीपर्पज कोऑपरेटिव सोसाइटी में निवेश करने वालों को रिफंड किया जा रहा है। जिन निवेशकों को राशि लौटाई नहीं गई है, उन्हें सोसाइटियों से संबंधित आवेदन दोबारा करना होगा।