रायपुर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अपने दोनो उप मुख्यमंत्रियों के साथ दिल्ली के दौरे पर हैं। शनिवार की सुबह उप राष्ट्रपति से फिर प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद अब तीनो ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। बताया जा रहा है कि आज ही शाम को 4 बजे सीएम साय दानो उप मुख्यमंत्रियों के साथ वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात करेंगे। इसके बाद 5 बजे रेलमंत्री  अश्विनी वैष्णव से मिलेंगे। आज ही शाम 7.35 पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात का कार्यक्रम तय हुआ है। 

पीएम मोदी से की मुलाकात

 

इससे पहले जब तीनो नेता पीएम श्री मोदी से मिले तो उन्होंने छत्तीसगढ़ में 'मोदी की गारंटी' पूरी करने की दिशा में की गई पहल के बारे में जानकारी दी। मुलाकात के दौरान छत्तीसगढ़ के विकास व जनहित से जुड़े मुद्दों व नए मंत्रिमंडल के गठन पर भी चर्चा हुई।

जनहितैषी योजनाओं की दी जानकारी

 

सीएम और दोनो डिप्टी सीएम ने पीएम को बताया कि, राज्य के किसानों से किये गए वादे के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार ने 1 नवंबर 2023 से ही 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान 3100 रुपये की दर से खरीदने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि, सुशासन दिवस पर 13 लाख से अधिक किसानों को दो साल का धान की बकाया बोनस राशि 3,716 करोड़ 38 लाख रुपये का भुगतान भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुपूरक बजट में महतारी वंदन योजना, जल जीवन मिशन, कृषक जीवन ज्योति योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन आदि योजनाओं के लिए भी राशि का प्रावधान किया गया है। 

उसना चावल लेने और पैसे जारी करने पर जताया आभार

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री साय ने केंद्र सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ को 2485.79 करोड़ की राशि जारी करने व सेंट्रल पूल में 15 लाख मेट्रिक टन उसना चावल लिए जाने की अनुमति देने पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने कहा- केंद्र सरकार से मिली इस राशि से समाज कल्याण की योजनाओं और अधोसंरचना विकास की योजनाओं के वित्तीय पोषण में मजबूती मिलेगी।