संतोष कश्यप/अंबिकापुर- छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में बेखौफ ग्रामीण कोयला की चोरी करते हुए नजर आ रहे हैं। अमेरा खदान से बड़े स्तर पर खुलेआम कोयला की चोरी की जा रही है। खदान में गार्ड के रोकने के बावजूद ग्रामीण कोयला चोरी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। हर रोज 200 से ज्यादा ग्रामीण कोयला की चोरी करते हुए दिखाई देते हैं। यह पूरा मामला लखनपुर थाना क्षेत्र का है। 

बता दें, ग्राम परसोड़ी कटकोना चिलबिल पुहपुटरा के ग्रामीण कोयला की चोरी करते हैं। गार्ड के मना करने पर भी ग्रामीण नहीं माने और विवाद करने लगे, खास बात यह है कि, इस मसले पर पुलिस की तरफ से किसी भी तरह का सहयोग नहीं मिल पा रहा है। अमेरा खदान के गार्ड भी डरे और सहमे हुए गुजारा करते हैं। इस बात की जानकारी खदान के सुरक्षा इंचार्ज मो.रिजवान खान ने दी है। 

 

माफियाओं का डेरा...

जानकारी के मुकाबिक, खान प्रबंधक कोयला चोरी रोकने में असफल साबित हो रहे हैं। माफिया दबंगई से बेधड़क होकर कोयला चोरी कर रहे हैं। प्रबंधक कई बार थाना प्रभारी से लेकर एसपी से शिकायत करते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन कोयला चोरी करने वालों पर एक्शन नहीं लिया जा रहा है। 

रोजाना ट्रकों से कोयला तस्करी...

अमेरा खदान के आसपास कोल माफिया खुलेआम चोरी के कोयले की खरीदी कर रोजाना ट्रकों से कोयला तस्करी को अंजाम दे रहे हैं। ग्रामीण सूत्र का कहना है कि, कोयले के अवैध कारोबार का विरोध करने पर कोल माफिया धमकी देते हैं और पुलिस से शिकायत करने पर कार्रवाई भी नहीं की जाती है।