श्यामकिशोर शर्मा-राजिम। छत्तीसगढ़ का प्रयागराज कहे जाने वाले राजिम कुंभ कल्प मेले के दूसरे दिन रविवार को भारी भीड़ उमड़ी। छुट्टी होने की वजह से सुबह से ही लोगों का आना-जाना शुरू हो गया था। हालांकि इस बार मेला का आयोजन रामोत्वस के रूप में किया गया है। लोग अपनी सुविधा के अनुसार राजिम पहुंचकर मेला का आनंद ले रहे हैं। 

मेले में पहुंचने वाले लोग पहले भगवान श्री राजीव लोचन और श्री कुलेश्वर महोदव मंदिर के दर्शन कर रहे हैं। मंदिर परिसर की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रस्सी और बांस की लकडी़ से घेराव किया गया है। जिसकी वजह से श्रद्धालु बारी-बारी से सुविधापूर्वक दर्शन कर रहे हैं। मंदिर में दर्शन करने के बाद लोगों की भीड़ नदी में लगे विभिन्न स्टाल प्रदर्शनी की ओर पहुंच रहे हैं। यहां शासन के जनकल्याकारियों को जानकारी स्टॉल में मौजूद अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा दी जा रही है। वहीं कई ऐसे स्टॉलों में लोगों को लाभ भी मिल रहा है। लोगों की सबसे ज्यादा भीड़ शिक्षा, पर्यटन, आदिवासी कलाकृति को देखने उमड़ रही है। 

लोग कर रहे कुलेश्वर महादेव का दर्शन 

भगवान कुलेश्वर महादेव की पूजा करते भक्तगण 

वहीं राजिम मेला आकार्षण का केन्द्र बने राम वनगमन चलित झांकी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। कुलेश्वर महादेव मंदिर के पास बने सांस्कृतिक मंच में स्थानीय कलाकारो के कार्यक्रम को देखने के लिए सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक पूरा मंच स्थल दर्शकों से भरा रहा। नदी परिसर में ही विभिन्न भंडारे में भोजन के लिए भीड़ देखी गई। इधर मीना बाजार में झूला, खिलौने की दुकान, मौत की कुंआ, आईसक्रीम, पानी पुरी, भेल और की दुकान में अपने पसंद की चीजे लेने के लिए एकत्रित रहें। संध्याकालीन महानदी आरती के लिए हजारां की संख्या में भक्तजन उपस्थित होकर महानदी की आरती में शामिल हो रहे हैं।  

मेले में राइस मिल एसोशिएशन द्वारा निःशुल्क भंडारे की व्यवस्था 

भोजन ग्रहण करते दर्शनार्थी 

मेले में लोगों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो इसके लिए भोजन, पानी, स्वच्छता और सुरक्षा की भरपूर व्यवस्था की गई है। रायपुर, गरियाबंद और धमतरी जिले से दाल-भात सेंटर अधिक मात्रा में लगाएं गए है। वहीं संस्कृति और पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के निर्देश पर मेले में गोबरा नवापारा राईस मिल एसोशिएशन द्वारा निःशुल्क भंडारे की व्यवस्था की गई है। जिसका उद्घाटन 24 फरवरी को ऐसोशिएशन संरक्षक मनमोहन अग्रवाल ने फीता काटकर किया। इस दौरान हजारों श्रद्धालुगण ने भोजन प्रसादी ग्रहण किया। 

15 हजार से ज्यादा लोग कर रहे भोजन 

एसोशिएशन के अध्यक्ष गिरधारी अग्रवाल तथा पूर्व पालिकाध्यक्ष विजय गोयल ने बताया कि, भंडारे में पूड़ी, सब्जी, चांवल, दाल परोसा जा रहा है। पहले दिवस 15 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण किया। उन्होंने बताया कि भंडारे में परोसगारी में सर्व वर्गों द्वारा सहयोग किया जाता है। भंडारे की व्यवस्था पूरे मेला अवधि 8 मार्च तक चलेगा। भंडारे का उद्देश्य कोई भी भूखा न रहे मेले में आए सभी दर्शनार्थियो को भरपूर भोजन देना है। भंडारा दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक चलेगा। पहले दिवस नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष विजय गोयल, गिरधारी अग्रवाल, मनमोहन अग्रवाल, ललित पांडेय, निर्मल जैन, रोहित साहू, कमलेश बच्छावत, राजा झाबक, संदीप धामेजानी, सुयष गोयल सहित एसोशिएशन के सभी सदस्य व अन्य का सहयोग रहा। 

हरिभूमि कार्यालय का किया उद्घाटन 

हरिभूमि कार्यालय का उद्घाटन करते मंत्री बृजमोहन अग्रवाल 

माघ पूर्णिमा के शुभ अवसर पर राज्य के कद्दावर केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने बस स्टैण्ड में राजिम हरिभूमि के नवीन ब्यूरो कार्यालय का उद्घाटन फीता काटकर किया। इस अवसर पर विधायक रोहित साहू, जिला पंचायत सदस्य चंद्रशेखर साहू, पार्षद ओमकुमारी साहू, मधुसूदन शर्मा, रतीराम साहू, कैलाश शुक्ला, प्रसन्न शर्मा, किशोर देवांगन, रमेश तिवारी, सौरभ शर्मा, भाजयुमो के पूर्व अध्यक्ष संजय साहू, किशोर साहू, लोकनाथ साहू, विकास साहू, राजू साहू, बोधन साहू, नेहरू साहू, वीरेन्द्र साहू, डिगेन्द्र साव सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे। उद्घाटन अवसर पर केबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने हरिभूमि के उत्तरोत्तर प्रगति के लिए मंगल कामना की।