रायपुर। राजधानी में बूढ़ातालाब के सामने स्थित धरना प्रदर्शन वाली जगह पर अब वेंडिंग जोन बनेगा। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने इस क्षेत्र को पंजीकृत वेंडरों के लिए विकसित कर नगर निगम को वेंडिंग जोन विकसित करने का जिम्मा सौंपा है। योजना विभाग ने इसके लिए एजेंसी तय करने ऑनलाइन टेंडर किया है। अनुबंधित एजेंसी 5 साल तक इस जगह पर वेंडिंग जोन का संचालन करेगी। इसके साथ ही शहर के 2 अन्य स्थानों पर भी वेंडिंग जोन विकसित करने टेंडर हुआ है। 

शहर में 3 स्थानों पर नगर निगम से पंजीकृत फुटकर विक्रेताओं को रोजगार के लिए सुरक्षित जगह उपलब्ध कराने वेंडिंग जोन बनेगा। इसके लिए नगर निगम की योजना शाखा ने हाल ही में ऑनलाइन टेंडर किया है। इसमें स्वामी विवेकानंद-सदर बाजार वार्ड के बूढ़ापारा क्षेत्र स्थित पुराने धरना स्थल की खाली पड़ी जमीन पर नया वेंडिंग जोन बनाया जायेगा। इस जगह पर 10 वेंडरों के स्मार्ट कार्ट नजर आएंगे। ऑनलाइन टेंडर के लिए 13 जुलाई तक का समय दिया गया है। अनुबंधित एजेंसी नगर निगम को वेंडिंग जोन संचालित करने के एवज में एक निश्चित राशि रेवेन्यू के बतौर भुगतान करेगी। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि बूढ़ातालाब के पास वाली सड़क को वेडिंग फ्री जोन बनाने की योजना है। 

टिकरापारा के पुजारी कांप्लेक्स के पास वेंडिंग जोन 

टाउन वेडिंग कमेटी से मंजूरी के बाद टिकरापारा के पुजारी कांप्लेक्स के पास सड़क किनारे शहर का दूसरा नया वेडिंग जोन बनाने टेंडर किया गया है। यहां पर पंजीकृत 8 वेंडरों को स्मार्ट कार्ट लगाकर रोजगार करने का मौका मिलेगा। इसके अलावा आउटर के इलाके में जब्बार नाला के पास सड़क किनारे 20 वेंडरों को सुव्यवस्थित करने वेंडिंग जोन बनाया जायेगा।

3 जगहों पर वेंडिंग जोन के लिए टेंडर

 नगर निगम रायपुर के अधीक्षण अभियंता राजेश शर्मा ने बताया कि, शहर के 3 स्थानों पर नए वेंडिंग जोन बनाने ऑनलाइन टेडर किया गया है। 5 साल के लिए वेंडिंग जोन संचालन के लिए एजेंसी तय की जायेगी।