रायपुर। रायपुर जिले में कस्टम मिलिंग का चावल समय पर नागरिक आपूर्ति निगम में जमा नहीं करने वाले मिलरों के विरुद्ध खाद्य विभाग ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी है। इसके तहत बुधवार को विभाग ने आरंग क्षेत्र में कृष्णा फूड्स राइस मिल में दबिश देकर वहां से एक हजार क्विंटल से अधिक धान एवं 377 क्विंटल चावल को जब्ती बनाया है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि कलेक्टर गौरव सिंह ने कस्टम मिलिंग का समय पर चावल जमा नहीं करने वाले मिलरों के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इस निर्देश के परिपालन में समय पर चावल जमा नहीं करने वाले मिलरों पर कार्रवाई की जाएगी।

कस्टम मिलिंग का चावल जमा नहीं करने वाले मिलरों की सूची तैयार की गई है। इस सूची के अनुसार राइस मिलरों को समय सीमा में शत-प्रतिशत कस्टम मिलिंग का चावल जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर की मौजूदगी में राइस मिलरों की बैठक हुई। इस बैठक में राइस मिलरों को समय सीमा के भीतर चावल जमा करने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में गोयल हर्ष, कृष्णा फूड्स, रानूलाल गांधी राईस मिल, गुरुनानक राईस इंडस्ट्रीज सहित अन्य कई मिलरों के संचालक नहीं पहुंचे थे। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि कलेक्टर ने अनुपस्थित रहने वाले राइस मिलरों की जांच कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत आगामी दिनों में इन मिलरों की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें...धान खरीदी पर सियासत : केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा- कांग्रेस ने अपने राज में किसानों को परेशान किया

पिछले वर्ष 25 मिलरों ने 1166 टन चावल नहीं किया जमा

रायपुर जिले में पिछले वर्ष कस्टम मिलिंग का 1166 टन चावल 25 मिलरों ने जमा नहीं किया हैं। विभागीय टीम ने इसे लेकर कुछ मिलरों के यहां दबिश भी दी थी। इस दौरान साढ़े तीन हजार क्विंटल चावल बरामद किया गया था। इन मामलों में जिला विपणन विभाग द्वारा राइस मिलरों से चावल के बदले राशि की रिकवरी की जा रही हैं। इसके तहत बैंक गारंटी जब्ती के अलावा मिलरों के बिलों में रिकवरी की राशि समायोजित की जा रही है।

28 अक्टूबर तक करना है चावल जमा

शासन के निर्देश के अनुसार रायपुर जिले में राइस मिलरों को कस्टम मिलिंग का चावल 28 अक्टूबर तक जमा करना हैं, लेकिन अभी भी कई मिलर 60 से 70 प्रतिशत ही चावल जमा कर पाए हैं। ऐसे में शेष चावल को आगामी 12 दिनों के भीतर मिलरों को जमा कराना है।

इसे भी पढ़ें...रायपुर दक्षिण उपचुनाव : कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन की तैयारियां पूरी, निगरानी के लिए 9 उड़नदस्तों और 12 एसएसटी का गठन

बैंक गारंटी होगी जब्त

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि जिला विपणन अधिकारी को प्रतिदिन लक्ष्य अनुरूप नागरिक आपूर्ति निगम में चावल जमा नहीं करने वाले राइस मिलर की बैंक गारंटी जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं। इस निर्देश के तहत समय सीमा पर चावल जमा नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

लगभग दो लाख 90 हजार मीट्रिक टन चावल नहीं हो पाया जमा

सूत्रों के अनुसार,  जिले में अब तक लगभग 2 लाख 90 हजार मीट्रिक टन चावल जमा नहीं हो पाया है। इस साल 17 लाख मीट्रिक टन से अधिक धान का उठाव हुआ है। इसके एवज में करीब 80 प्रतिशत ही चावल जमा हो पाया है।

कार्रवाई करेंगे

रायपुर जिला खाद्य नियंत्रक भूपेंद्र मिश्रा  ने बताया कि, कलेक्टर के निर्देश के अनुसार निर्धारित समय-सीमा में कस्टम मिलिंग का चावल जमा नहीं करने वाले मिलरों के विरुद्ध कार्रवाई होनी है। इसके तहत धान और चावल जब्ती के साथ बैंक गारंटी भी जब्त होगी।