करन साहू-बिलाईगढ़। सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के पुलिस अधीक्षक पुष्कर शर्मा ने सभी थाना और चौकी प्रभारी को साइबर ठगी के शिकार हुए पीड़ितों की रकम वापसी के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इसी कड़ी में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमलेश्वर चंदेल और एसडीओपी विजय ठाकुर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी प्रमोद यादव के नेतृत्व में बिलाईगढ़ थाना की टीम ने कार्रवाई शुरू की। 

टीम ने सबसे पहले जिस पेमेंट गेटवे के जरिए अवैध ट्रांजेक्शन हुआ था उस कंपनी से संपर्क कर अवैध ट्रांजेक्शन रोका। न्यायालयीन प्रक्रिया और आवश्यक कार्रवाई करते हुए सायबर ठगी का शिकार हुए क्षेत्र के आठ पीड़ितों के 3 लाख 39 हजार 424 रुपए वापस कराया। 

इन पीड़ितों को वापस मिले पैसे 

साइबर टीम की कार्रवाई से पीड़ित दिलीप देवांगन बिलाईगढ़ 251531रुपए, दरस बाई चेलक ग्राम भोथीडीह 18000 रुपए, सिमरन सेंडे दाऊबंधान 15000 रुपए, नेहा पाटले बिलाईगढ़ 5000 रुपए, भारती धीवर बिलाईगढ़ 20000 रुपए, श्रवण कुमार रामतला 1000 रुपए, रवि कुमार बिलाईगढ़ 13893 रुपए, सुखमति मानिकपुरी सुरगुली 15000 रुपए को खाते में रकम वापस मिला है। ठगी के शिकार पीड़ितों ने पैसा वापस मिलने से पुलिस को आभार व्यक्त किया है।

इसे भी पढ़ें : बदमाशों के हौसले बुलंद : व्यवसायी को चकमा देकर ले उड़े पैसों से भरा बैग, तलाश में जुटी पुलिस

ऐसे बनाए जाते हैं शिकार

साइबर ठग लोगों को फोन और ईमेल करके किसी को लॉटरी लगने का मैसेज, किसी को फोन करके उसका बैंक एकाउंट हैक होने और कार्ड बंद होने का डर दिखाकर जानकारी लेते हैं। किसी को एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करवाकर ठगी का शिकार बनाते हैं। पुलिस लगातार साइबर अपराध के बारे में अभियान चलाकर लोगों को जागरूक कर रही है।