Logo
इस हादसे में कार चालक के साथ लोक निर्माण विभाग की लापरवाही भी सामने आई है, क्योंकि जिस रेलिंग से हादसा हुआ है, उस रेलिंग का बड़ा हिस्सा पिछले कई महीनों से हवा में लटका हुआ था।

रायपुर। राजधानी रायपुर के अमलीडीह-कटोरातालाब केनाल रोड पर एक कार में सड़क किनारे लगी लोहे की रेलिंग घुस गई। हादसे के वक्त कार इतनी तेज थी कि रेलिंग कार के लेफ्ट तरफ के चक्के के पास से ड्राइविंग के बगल सीट को चीरते हुए पीछे की सीट तक जा घुसी। लगभग दो मीटर रेलिंग घुसने से कार को क्षति पहुंची है, लेकिन हादसे में कार चालक बाल-बाल बच गया। हालांकि इस हादसे में कार चालक के साथ लोक निर्माण विभाग की लापरवाही भी सामने आई है, क्योंकि जिस रेलिंग से हादसा हुआ है, उस रेलिंग का बड़ा हिस्सा पिछले कई महीनों से हवा में लटका हुआ था। कार भी उसी तरफ से आ रही थी, जिस तरफ रेलिंग के सामने का हिस्सा सड़क की तरफ हवा में लटक रहा था, जिसके कारण यह हादसा हुआ है। 

राजेंद्र नगर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार घटना गुरुवार तड़के करीब 5 बजे की है। लालपुर से केनाल रोड होकर कटोरा तालाब की ओर जा रही थी। कार जैसे ही अमलीडीह चौक को पार कर आगे बढ़ी, तभी कुछ दूरी पर सड़क किनारे लगे रेलिंग का 50 मीटर का टुकड़ा कार से टकरा गया। कार उस समय काफी स्पीड में थी, इसलिए रेलिंग का लगभग दो मीटर टुकड़ा ड्राइविंग के बगल सीट को चीरते हुए दूसरी सीट तक जा घुसा। पुलिस के अनुसार कार में चालक के अलावा कोई नहीं था। हादसे में कार चालक को हल्की चोट जरूर आई है। इस हादसे में पुलिस ने कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। थाना प्रभारी ने बताया कि हादसे के बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सूचना देकर बुलाया गया था। इसके बाद कार चालक और अधिकारियों के बीच समझौता होने के बाद कार चालक को छोड़ दिया गया है, वहीं अधिकारियों ने रेलिंग का टुकड़ा कार से निकलवा कर अपने कब्जे में ले लिया है। ज्ञात हो कि केनाल रोड के किनारे लगे कई रेलिंग के नट-बोल्ट निकल गए हैं, जिसके कारण हवा में लटक रहे हैं।

शहर के अंदर डिवाइडरों पर लगी रेलिंग भी क्षतिग्रस्त एवं गायब हो चुकी 

शहर के अंदर डिवाइडरों के सौंदर्गीकरण के लिए भी रेलिंग लगाई गई है, लेकिन इनका मेंटनेंस नहीं किया जा रहा है। इस कारण कई जगह रेलिंग क्षतिग्रस्त या गायब हो चुकी है। पुलिस लाइन से कालीबाड़ी जाने वाले रास्ते में डिवाइडर पर लगी रेलिंग का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त होकर सड़क तरफ लटक रहा है। इसके कारण भी यहां कभी भी हादसा हो सकता है।

सुरक्षा के लिए लगाई रेलिंग दे रही दुर्घटनाओं को आमंत्रण

अमलीडीह केनाल रोड सहित शहर में रिंग रोड, सर्विस रोड, ओवरब्रिज के ऊपर व नीचे रोड के दोनों तरफ गाड़ियों की सुरक्षा व सौंदर्गीकरण के नाम पर रेलिंग लगाई गई है। इनमें कई जगह रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई है या फिर नट-बोल्ट निकल जाने के कारण हवा में लटक रही है, जिससे रेलिंग अब हादसों को आमंत्रण दे रही है

नहीं किया जा रहा मेंटेनेंस 

लोक निर्माण विभाग ने शहर की सड़कों पर रेलिंग तो लगा दी है, लेकिन इसका मेंटनेंस करना भूल चुका है। पिछले कई साल से शहर में लगी रेलिंग का मेंटनेंस तक नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण कहीं रेलिंग क्षतिग्रस्त है, तो कहीं हवा में लटक रही है। कई जगहों की सड़कों से रेलिंग गायब हो चुकी है।

हरिभूमि ने किया था आगाह

हरिभूमि ने रेलिंग के हवा में लटके होने की खबर करीब 6 महीने पहले प्रमुख से प्रकाशित की थी। इस खबर में बताया गया था कि रेलिंग के हवा में लटके रहने के कारण कभी भी हादसा हो सकता है। इस खबर के बाद लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने इसे संज्ञान में भी लिया था, लेकिन रेलिंग को सुधारने का काम नहीं कराया। परिणाम स्वरूप एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया, क्योंकि कार में अगर एक से अधिक लोग सवार होते या फिर कार रेलिंग से टकराकर पलट जाती, तो जनजानि भी हो सकती थी।

5379487