हेमंत वर्मा- धरसींवा। छत्तीसगढ़ के धरसींवा के रायपुर-बिलासपुर हाईवे के धरसींवा से सिमगा सिक्स लाइन पर देवरी सहित आसपास के गांवों के ग्रामीणों ने चक्काजाम कर दिया। ग्रामीणों का आक्रोश इस बात पर है कि सिक्स लाइन बनने के बाद से यात्री बसें देवरी गांव से होकर नहीं जा रही। जिससे उन्हें भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आंदोलन में ग्रामीणों सहित भारी संख्या में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने जम कर हल्ला बोला।इस दौरान हाइवे लगभग आधा घण्टा जाम रहा। 

यहां पर बताना आवश्यक होगा कि, जब से रायपुर बिलासपुर सिक्स लाइन का निर्माण नहीं हुआ था। तब यात्री बसें रायपुर से बिलासपुर की ओर आते-जाते समय देवरी, तरपोंगी, तिवरैया, धरसींवा,चरौदा से होते हुए गुजरती थी। लेकिन सिक्स लाइन बनने के बाद से यात्री बसें गांव के बाहर से ही निकल जाती है। इसका खामियाजा देवरी सहित आधा दर्जन ग्रामीणों को तो भुगतना ही पड़ता है। साथ ही देवरी से लगे हुए आसपास के एक-दो किलोमीटर की दूरी पर मौजूद गांव के ग्रामीणों को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। उन्हें पैदल सिक्स लाइन किनारे तक आना पड़ता है तब जाकर उन्हें यात्री बसों की सुविधा मिलती है। छात्राओं और बुजुर्गों के लिए यह स्थिति और भी कठिन हो जाती है।

लम्बे समय से की जा रही थी मांग 

ग्रामीण लंबे समय से सिक्स लाइन निर्माण के बाद से ही इस समस्या को हल करने की मांग करते आ रहे हैं. लेकिन जब उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो अंततः आज उन्हें चक्काजाम करना पड़ा. चक्काजाम की सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार धरसींवा, आरटीओ विभाग के जिम्मेदार अधिकारी और पुलिस बल मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया गया ऒर तहसीलदार सहित जिम्मेदार अधिकारियों ने बस सेवा प्रदान करने के लिए लिखित में आवेदन दिया गया तब जा कर ग्रामीण शांत हुए।

नायब तहसीलदार ने दी मामले की जानकारी 

नायब तहसीलदार संदीप राजपूत ने बताया कि ग्रामीणों के द्वारा चक्काजाम किया गया. इसकी सूचना पर मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को समझाइस दी गई. ग्रामीणों द्वारा दिए गए ज्ञापन को लेकर आरटीओ से चर्चा की गई. जिम्मेदार अधिकारियों से बातचीत होने के बाद उनके द्वारा आश्वस्त किया गया की जिन यात्री बसों का परमिट पहले देवरी होते हुए होगा उन सभी यात्री बसों को बोला जाएगा कि वह देवरी होते हुए ही रायपुर से बिलासपुर की ओर आना-जाना करें. वहीं मौके पर मौजूद आरटीओ के इंस्पेक्टर ने कुछ यात्री बसों का आना-जाना देवरी होते हुए शुरू कराया तब कही ग्रामीण शांत हुए और चक्काजाम समाप्त हुआ।
 

इसे पढ़े... कंपनसेशन सेस पुनर्गठन : वित्त मंत्री ओपी चौधरी चुने गए सदस्य, कई राज्यों के मंत्री भी बने मेंबर