रायपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में नवनिर्मित भारत मंडपम में परीक्षा पर चर्चा की। इस दौरन छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित पं. दीनदयाल आडिटोरियम में सीएम विष्णु देव साय और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने भी विद्यार्थियों के साथ यह कार्यक्रम देखा और सुना। 

'परीक्षा पे चर्चा' कार्यक्रम के संपन्न होने के बाद सीएम साय ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि, पीएम का मकसद सबका साथ सबका विकास करना है। हर चीज में पीएम मोदी का ध्यान जाता है। इसके बाद सीएम साय ने स्टूडेंट्स से पूछा कि, कॉन्फिडेंट कितना हाई हुआ, इस पर जबाव देते हुए सभी ने कहा कि, बहुत हाई है सर। 

परीक्षा में तनाव नहीं होगा...
सीएम साय ने कहा कि, काकचेष्टा बकोध्यानं श्वाननिद्रा, अल्पहारी, गृहत्यागी ये पांच गुण आदर्श विद्यार्थी के होना चाहिए। ये पांच गुण होने से परीक्षा में तनाव नहीं होगा। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में देश में नई शिक्षा नीति आ रही है। इससे पढ़ाई का स्तर बहुत अच्छा होगा, दूरस्थ अंचल में अच्छी शिक्षा व्यवस्था मिले इसका भी ध्यान रहेगा। 

देशभर के बच्चों की जिज्ञासाएं सुनी- बृजमोहन  
स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि, आज हमने देशभर के बच्चों की जिज्ञासाएं सुनी, हर सवाल का जबाव पीएम मोदी ने सहज ढंग से दिया है। इस कार्यक्रम से बहुत कुछ सीखने को मिला है। सभी अपने-अपने स्तर पर दबाव में रहते हैं। लेकिन पीएम मोदी ने तनाव को कैसे कम करना है, इसके बारे में बताया है। शिक्षक से डरिए मत शिक्षक से रिश्ता बनाइये। परीक्षा के समय परिजनों को बच्चों को तनाव नहीं देना चाहिए, बल्कि तनाव कम करना चाहिए। बच्चों के लिए परीक्षा तनाव रहित होनी चाहिए। पीएम मोदी का बेहद महत्वपूर्ण मार्गदर्शन मिला है। 6वीं से 12 वीं तक के बच्चों को पीएम मोदी का संबोधन सुनाने की व्यवस्था की गई थी। हम पीएम का छत्तीसगढ़ के सभी लोगों की ओर से आभार व्यक्त करते हैं।