रायपुर। दीपावली पर जहां निजी संस्थान अपने कर्मचारियों को गिफ्ट देने का काम करते हैं, वहीं रिश्तेदारों के साथ ही सरकारी अफसर, नेता, मंत्री भी अपने लोगों को गिफ्ट देते हैं। इस दीपावली चौतरफा महंगाई की मार के कारण गिफ्ट पैक पर भी इसका बड़ा असर पड़ा है। जहां एक तरफ मिठाई और ड्राई फ्रूट्स के पैक गिफ्ट की कीमत में भारी इजाफा हुआ है, वहीं अपने बजट के अंदर गिफ्ट देने के लिए इसका साइज भी छोटा हो गया है। 

सोने और चांदी की कीमत में तो ऐसी आग लगी है कि इस बार सोने और चांदी के सिक्के गिफ्ट देने वाले 20 के स्थान पर 10 ग्राम तो कहीं 10 के स्थान पर पांच ग्राम और पांच के स्थान पर दो ग्राम के सिक्के गिफ्ट के लिए लेकर दे रहे हैं। दीपावली त्योहार पर गिफ्ट का भी बड़ा कारोबार होता है। इसमें आमतौर पर मिठाई और सोने और चांदी के सिक्कों को देने का ज्यादा चलन है। साथ ही अन्य तरह के गिफ्ट भी दिए जाते हैं, लेकिन निजी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों को गिफ्ट में मिठाई और सिक्कों का गिफ्ट मिलता है। अलग-अलग वर्ग का गिफ्ट देने का अपना अलग अंदाज और अलग-अलग पसंद है।

इसे भी पढ़ें...ऑटोमेशन आर्ट के ऑफिस में हुआ हादसा : शार्ट सर्किट से एसी ब्लास्ट, दो की मौत 

मिठाई अब 400 से 800 ग्राम

मिठाई कारोबारियों के मुताबिक, गिफ्ट में सिर्फ मिठाई देने वाले अब आधा किलो के स्थान पर 400 ग्राम और एक किलो के स्थान पर 800 ग्राम की पैकिंग करा रहे हैं। ऐसा करने के पीछे बजट है। कम मात्रा वाली मिठाई की पैकिंग का काम अपने संस्थान के कर्मचारियों को गिफ्ट देने के साथ ही दूसरों को गिफ्ट देने वाले करवा रहे हैं।

गिफ्ट पैक 500 से हजार रुपए तक महंगे

आज-कल गिफ्ट पैक का चलन ज्यादा है। गिफ्ट देने वाले मिठाई की दुकानों में अलग- अलग आइटम को मिलाकर गिफ्ट पैक करवाने का काम करते हैं। गिफ्ट पैक पांच सौ से प्रारंभ होकर देने वाली की क्षमता पर निर्भर करते हैं। पांच हजार के भी गिफ्ट पैक हो जाते हैं। इस बार के गिफ्ट पैक पर महंगाई की बड़ी मार पड़ी है। कारोबारियों के मुताबिक, पहले जो सबसे छोटा गिफ्ट पांच सौ रुपए का मिल जाता था, वह अब सात सौ रुपए का हो गया है। इसी तरह से जो पैक पहले हजार रुपए में बन जाता था, वह अब 15 सौ रुपए का हो गया है। इसी तरह से दो हजार वाला पैक अब तीन हजार का हो गया है। गिफ्ट पैक में अगर खोये की मिठाई ही एक किलो रखी जाए तो इसकी कीमत में सौ रुपए का इजाफा हो गया है। इसी तरह से काजू और अन्य ड्राई फ्रूट्स वाली मिठाई की कीमत भी दो से तीन सौ रुपए बढ़ गई है। इसके आलावा ड्राई फ्रूट्स की कीमत में भी इजाफा हो गया है। अन्य आइटम भी महंगे हो गए हैं।

तोहफे में अब कम ग्राम के सिक्के

दीपावली पर आमतौर पर लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति वाले चांदी के सिक्कों के साथ ही सोने के सिक्के भी देने का चलन है। चांदी के सिक्के जहां 5 से 100 ग्राम तक आते हैं. वहीं सोने के सिक्के आधा ग्राम से लेकर 100 ग्राम तक आते हैं। अपनी हैसियत के हिसाब से लोग गिफ्ट करते हैं। चांदी कारोबारी लक्ष्मीनारायण लाहोटी के मुताबिक ज्यादातर लोग अब कम ग्राम के सिक्के ही गिफ्ट के लिए ले रहे हैं। इसी के साथ चांदी की पर्त वाली लक्ष्मी, गणेश की मूर्ति भी गिफ्ट के लिए ले रहे हैं। इसकी कीमत 70 रुपए से प्रारंभ होती है और यह दो हजार तक की भी आती है।

गिफ्ट के लिए अब कम ग्राम के सिक्के

सराफा कारोबारी हरख मालू ने बताया कि, गिफ्ट देने के लिए अब लोग  कम ग्राम के सिक्के ले रहे हैं। सोने की कीमत इस समय जहां 80 हजार से ज्यादा है, वहीं चांदी एक लाख रुपए किलो हो गई है। 

कीमत भी बढ़ी

स्वीट इंडिया के संचालक संजय विरानी ने बताया कि, मिठाई और ड्राई फ्रूट्स वाले गिफ्ट पैक की कीमत बढ़ने के कारण इसका साइज छोटा हो गया है। बीते साल से कीमत में 25 से 30 फीसदी तक का इजाफा हो गया है।