रायपुर। प्रदेश में धनतेरस से पहले गुरुवार को गुरु पुष्य नक्षत्र पर बाजार में जमकर धन बरसा। सबसे ज्यादा सोने-चांदी की खरीदारी हुई। प्रदेश में करीब आठ सौ करोड़ का कारोबार हुआ। इसके बाद मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में चार सौ करोड़, कपड़ा बाजार में दो सौ करोड़ और आटोमोबाइल सेक्टर में सौ करोड़ का कारोबार हुआ है। घर और फर्नीचर भी खूब बिके हैं। सभी सेक्टरों को मिलाकर एक ही दिन में डेढ़ हजार करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है। शुक्रवार को भी 12.35 तक शुभ मुहूर्त होने के कारण खरीदारी संभव है। 

धनतेरस से पहले पुष्य नक्षत्र पर गुरुवार को प्रदेश भर के बाजार में बूम में रहा। पुष्य नक्षत्र में भी वाहन, कपड़ों, सोने-चांदी से लेकर हर तरह की खरीदी को शुभ माना जाता है। इसलिए राजधानी रायपुर से लेकर प्रदेश के सभी शहरों में ग्राहकों ने रात तक खरीदारी की। ग्राहकों ने अपनी क्षमता और जरूरत के हिसाब से अलग-अलग सेक्टर में खरीदारी की। मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार में सुबह से लेकर रात तक खरीदारी होती रही।

इसे भी पढ़ें...स्लेब सिस्टम खत्म : धान की कस्टम मिलिंग पर इस बार प्रोत्साहन राशि मिलेगी 60 रुपए क्विंटल

400 करोड़ के बिके मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम

कारोबारी राजेश वासवानी के मुताबिक, आज का दौर युवाओं का दौर है। इस दौर में महंगे गैजेट लेने का चलन ज्यादा है। ऐसे में 50 हजार से लेकर डेढ़ से दो लाख तक के मोबाइल की बिक्री ज्यादा होती है। इसी तरह से इलेक्ट्रॉनिक्स में अगर एलईडी की बात करें तो एक लाख से दो लाख तक के एलईडी को ज्यादा पसंद किया जाता है। कम रेंज वाली एलईडी भी मध्यम वर्ग के लोग लेते हैं। इसी के साथ एसी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, लैपटॉप, कंप्यूटर होम थिएटर आदि की भी जमकर खरीदारी हुई है। पूरे प्रदेश में मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स को मिलाकर चार सौ करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है।

सराफा में 800 करोड़ का कारोबार 

 इस समय सोने की कीमत लगातार आसमान पर जा रही है। अब तो कीमत 80 हजार के पार हो गई है। इसी के साथ चांदी भी एक लाख के पार हो गई है। कीमत में धनतेरस तक और इजाफा हो जाएगा। पुष्य नक्षत्र पर सराफा बाजार में सुबह से लेकर रात तक ग्राहकों ने सोने के साथ ही चांदी के भी जेवरों की खरीदारी की। निवेशक भी निवेश के लिए सोना खरीदते रहे। चांदी में निवेश करने वालों ने चांदी खरीदी। सराफा कारोबारियों के मुताबिक प्रदेश भर में आठ सौ करोड़ का कारोबार होने का अनुमान है। अब धनतेरस पर पुष्य नक्षत्र से ज्यादा कारोबार होगा । छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल सोनी के मुताबिक दीपावली तक प्रदेश में तीन हजार करोड़ के कारोबार का अनुमान है। चांदी कारोबारी लक्ष्मी नारायण लाहोटी के मुताबिक चांदी का कारोबार भी भरपूर हुआ है। जेवर, चांदी के सिक्कों के साथ ही पूजा के लिए लोगों से लक्ष्मी, गणेश सहित कई देवी-देवताओं की
मूर्ति भी खरीदी है।

दो सौ करोड़ के बिके कपड़े

कपड़ों का बाजार तो नवरात्रि के समय ही गुलजार है। यहां पर लगातार खरीदारी हो रही है। पुष्य नक्षत्र पर भी बाजार गुलजार रहा। पंडरी कपड़ा बाजार एसोसिएशन के संरक्षक चंदर विधानी के मुताबिक प्रदेश के शहरों के साथ आस-पास के राज्यों के कारोबारी भी खरीदारी करने पहुंचे। इसी के साथ लोकल ग्राहक आ रहे हैं। दीपावली के बाद शादियों का सीजन भी रहेगा, ऐसे में पुष्य नक्षत्र में प्रदेश भर में दो सौ करोड़ का कारोबार रेडीमेड को मिलकर होने का अनुमान है।