Logo
खाद्य तेलों में आयात शुल्क बढ़ने के बाद प्रदेशभर में मुनाफाखोरी हो रहा है। कारोबारियों ने सोया और राइसब्रान जैसे तेलों में 30 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है। 

रायपुर। खाद्य तेलों में आयात शुल्क बढ़ने के बाद प्रदेशभर में मुनाफाखोरी का जमकर खेल हो रहा है। जहां राजधानी के डूमरतराई थोक बाजार के कारोबारियों ने सोया और राइसब्रान जैसे तेलों में 30 रुपए प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है। वहीं रायपुर शहर के छोटे थोक कारोबारियों ने भी कीमत 35 रुपए और चिल्हर दुकानदारों ने कीमत में 40 रुपए का इजाफा कर दिया है। जो सोया तेल पहले थोक में 90 रुपए और चिल्हर में 100 रुपए था, वह अब 140 रुपए में बेचा जा रहा है।

इसी तरह से राइसब्रान हरेली तेल भी थोक में 90 और चिल्हर में 100 रुपए बिक रहा था, उसे 140 रुपए में बेचा जा रहा है। डूमरतराई बाजार में खाद्य तेलों का ही कारोबार रोजाना 80 लाख से एक करोड़ तक का होता है। केंद्र सरकार ने आयात शुल्क में इजाफा किया है। इसके बाद से ही राजधानी रायपुर के थोक से लेकर चिल्हर बाजार में खाद्य तेलों की कीमत में आग लग गई है। हालांकि आयात शुल्क बढ़ने के बाद जब नया माल आया था, तभी थोक कारोबारियों ने अपने मन से ही 20 रुपए तक कीमत में इजाफा कर दिया था। अब त्योहारी सीजन को देखते हुए कीमत और बढ़ा दी गई है। 

थोक में 30 रुपए तक बढे दाम

खाद्य तेलों में सबसे ज्यादा बिकने वाले सोया और राइसबान तेल की बात करें तो इसकी कीमत जुलाई में सौ रुपए से कम थी। सोया तेल और राइसबान थोक में 90 रुपए के आसपास और चिल्हर में 95 से 98 रुपए में बिक रहा था, लेकिन बीते माह त्योहारी सीजन प्रारंभ होने से पहले इसकी कीमत बढ़ाई गई थी। अब आयात शुल्क के कारण कीमत में दो बार इजाफा किया गया है। इस समय थोक बाजार में सोया तेल में सबसे ज्यादा बिकने वाला कीर्ति गोल्ड जहां पेटी में 1500 रुपए में मिल रहा है, वहीं इसे शहर के थोक कारोबारी 1560 रुपए में बेच रहे हैं, यानी यह थोक में 130 रुपए पड़ रहा है। किराना दुकान वाले शहर से ले जाकर चिल्हर में इसे 140 रुपए में बेच रहे हैं। पहले चिल्हर में यह तेल 100 रुपए में बिक रहा था।

इसे भी पढ़ें...जनजातीय समाज के गौरवशाली अतीत पर कार्यशाला : सीएम साय बोले- जनजातीय समाज की परंपराएं आज भी अनुकरणीय

हरेली तेल की भी बढ़ा दी कीमत

राइसबान का हरेली तेल छत्तीसगढ़ में बनता है। जानकारों के मुताबिक, इसका आयात शुल्क से दूर-दूर तक कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन इसके बाद भी मौके का फायदा उठाते हुए कारोबारियों ने इसकी कीमत में भी थोक में 30 रुपए और चिल्हर में 40 रुपए का इजाफा कर दिया है। डूमरतराई में थोक में यह 1500 रुपए में एक पेटी 12 लीटर का पैक मिल रहा है। इसे शहर के थोक कारोबारी 1560 रुपए में बेच रहे है, यानी यह तेल भी थोक में 130 रुपए में मिल रहा है। विल्हर कारोबारी इसे 140 रुपए में बेच रहे हैं।

उत्पादकों ने भी बढ़ार्ड है कीमत 

राजधानी के थोक कारोबारियों का कहना है कि उत्पादक कंपनियों ने ही कीमत बढ़ा दी है तो हम क्या करें। ज्यादातर उत्पादक कंपनियों ने दाम में 20 रुपए का इजाफा किया है। ऐसे में थोक कारोबारियों ने अपना मुनाफा लेकर इसे 25 रुपए महंगा किया है। दूसरे नंबर के थोक कारोबारियों ने इसे 30 रुपए महंगा किया है तो चिल्हर कारोबारियों ने इसे 40 रुपए महंगा किया है। जानकारों का कहना है कि उत्पादक कंपनियों के पास दो माह का स्टॉक है, उसके बाद भी कीमत में इजाफा किया गया है, जबकि केंद्र सरकार ने कीगत न बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

CH Govt hbm ad
5379487