रायपुर। ट्रैक पर पड़े लकड़ी के टुकड़े से 12102 ज्ञानेश्वरी सुपर डीलक्स ट्रेन का इंजन शुक्रवार को खराब हो गया, जिस वजह से ट्रेन राजनांदगांव-बाकल के मध्य 3 घंटे से अधिक खड़ी रही। इस घटना से यात्री बेहद परेशान नजर आए। ट्रैक पर लकड़ी देखकर लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी, लेकिन लकड़ी का एक टुकड़ा इंजन से टकरा गया और इंजन में खराबी आ गई। छानबीन में पता चला कि एक महिला जलाऊ लकड़ी हाथ में लिए ट्रैक पार कर रही थी। उस समय ट्रेन को नजदीक देखकर वह हड़बड़ा गई और लकड़ियां ट्रैक पर गिर गईं। चालक की जानकारी के आधार आरपीएफ ने महिला को गिरफ्तार कर रेलवे अधिनियम के तहत कार्रवाई की। घटना दोपहर 13.20 बजे की है। मंडल सुरक्षा नियंत्रण कक्ष नागपुर से सूचना मिलने पर राजनांदगांव आरपीएफ के उप निरीक्षक पीएल जुमड़े स्टाफ के साथ घटनास्थल के लिए रवाना हुए, जहां पहुंचकर घटनास्थल का मौका मुआयना किया। घटना सही निकली।

हड़बडाहट में ट्रैक पर गिर गई महिला

खोजबीन के दौरान वह महिला नजर आई। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम ईश्वरी देवांगन निवासी पेंड्री अटल आवास बताया। इसके अलावा घटना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि वह जलाऊ लकड़ी बीनकर ले जाने के लिए खेतों में आई थी। लकड़ी लेकर रेल लाइन पार करते कर घर जा रही थी। इसी दौरान राजनांदगांव की ओर से ट्रेन आती देखकर हड़बडाहट में लकड़ी रेल लाइन पर गिर गई। ट्रेन परिचालन बाधित करना अपराध की श्रेणी में आता है। इसीलिए आरपीएफ ने उस महिला के खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 154, 174 (बी) व 147 के तहत अपराध दर्ज किया। धारा 179 के तहत गिरफ्तार कर राजनांदगांव रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट लाकर मामला पंजीबद्ध किया गया।

दूसरा इंजन लगाने के बाद रवाना हुई ट्रेन

लकड़ी के टुकड़े की वजह से इंजन में आई तकनीकी खराबी के कारण ट्रेन तीन घंटे 14 मिनट तक खड़ी रही। इंजन की खराबी ठीक करने का प्रयास किया गया, लेकिन सुधार की स्थिति में नहीं होने के कारण दूसरा इंजन लगाने का निर्णय लिया गया। इस इंजन को आने व लगाने में इतना समय लगा। इसके कारण ट्रेन में सफर कर रहे यात्री परेशान हुए।