अम्बिकापुर। सुप्रीम कोर्ट, हाईकोर्ट की तर्ज पर अब अंबिकापुर कलेक्टर न्यायालय की कार्रवाई का सीधा प्रसारण किया जाएगा। गुरुवार को कलेक्टर कोर्ट के दौरान इस विशेष पहल की शुरुआत की गई और कई महत्वपूर्ण प्रकरणों की सुनवाई की गई। कलेक्टर कोर्ट में चल रही पेशी का सोशल मीडिया यूट्यूब पर सीधा प्रसारण किया गया। संभाग में पहली बार इस तरह से कोर्ट के सुनवाई का सीधा प्रसारण की व्यवस्था होने से प्रकरण से जुड़े लोग किसी भी स्थान से कार्रवाई की जानकारी हासिल सकेंगे। 

बता दें कि, कलेक्टर विलास भोसकर ने न्यायलयीन कार्रवाई में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट की तर्ज पर एक अभिनव पहल की है जिसके तहत अब से हर गुरुवार को 3 बजे से कलेक्टर न्यायालय की कार्रवाई का ऑनलाइन प्रसारण सरगुजा जिले के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। सरगुजा जिला प्रदेश का पहला जिला होगा जहां कलेक्टर कोर्ट की कार्रवाई के ऑनलाइन प्रसारण की शुरुआत की गई है। कलेक्टर श्री भोस्कर ने बताया कि कई बार आवश्यक कारणों से कोर्ट ना आने पर आवेदक अपने केस पर हुई कार्यवाही को देखने से वंचित रह जाते हैं। इस सुविधा से आवेदक घर बैठे भी अपने केस पर कार्यवाही एवं निर्णय देख सकते हैं।

समस्या आने पर रख सकेंगे पक्ष

कलेक्टर ने कहा कि, कई बार आवेदक के बाहर रहने पर, उनके स्थान पर अन्य प्रार्थी उपस्थित होते हैं। इस बात की तस्दीक करने के लिए कि उक्त व्यक्ति आवेदक की पहचान का ही है, यह सुविधा काम आयेगी। साथ ही न्यायालयीन कार्यवाही को देखकर अपना जरूरी पक्ष रखने में भी लोगों को सहूलियत होगी। कलेक्टर श्री भास्कर ने इस नई व्यवस्था के गांव-गांव में मुनादी कराने के भी निर्देश दिए हैं जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे और ऑनलाइन प्रसारण सुविधा का लोग लाभ उठा सके।