रायपुर। अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद उनके दर्शन के लिए छत्तीसगढ़ से पहली आस्था स्पेशल ट्रेन दुर्ग रेलवे स्टेशन से रवाना हो गई। हो गई। इस ट्रेन से अयोध्या के लिए रवाना होने वाले रामभक्तों का उत्साह देखते ही बन रहा था। जब 12 बजे ट्रेन रायपुर रेलवे स्टेशन में पहुंची तो पूरा स्टेशन परिसर जय जय श्रीराम के नारों से गूंज उठा। वहीं ट्रेन के भीतर भी कोई जय जय श्रीराम के जयकारे लगा रहा था तो हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ रहा था।

रामभक्तों की टोली में बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक शामिल हैं। इस दौरान बड़ी संख्या में भाजपा व शिवसेना कार्यकर्ता भी स्टेशन पहुंचे। छत्तीसगढ़ की पहली आस्था स्पेशल दो दिन बाद लौटेगी। ट्रेन रवाना होने से पहले लोको पायलट मोहन राव ने आस्था स्पेशल ट्रेन के इंजन को तिलक लगाकर, माला पहनाकर पूजा-अर्चना की। इसके बाद ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

5 बार चेन पुलिंग, फिर छूटी ट्रेन

रायपुर में ट्रेन का स्टॉपेज 15 मिनट था, लेकिन कुछ यात्री समय पर नहीं पहुंच पाए, इसके लिए एक घंटे तक ट्रेन स्टेशन पर रुकी रही। 5 बार चेन पुलिंग होने के बाद ट्रेन रायपुर से उसलापुर के लिए रवाना हुई है। इससे पहले स्टेशन पर यात्री के टिकट व सामान की जांच की गई। आरपीएफ के 50 जवानों के साथ रेलवे की उच्चाधिकारी भी प्लेटफार्म पर मौजूद रहे।

हर बोगी में हनुमान चालीसा का पाठ

रायपुर से रवाना हुई आस्था स्पेशल में अलग-अलग हिस्सों से आए कारसेवक भी अयोध्या के लिए जा रहे हैं। 22 कोच वाली इस ट्रेन में रायपुर संभाग के 500 रामभक्त रवाना हुए। इस ट्रेन में 20 कोच हैं, इनमें 18 स्लीपर एवं दो एसएलआर कोच हैं, जो सुरक्षा की दृष्टि से लगाए गए हैं। इसके अलावा प्रत्येक कोच में आईआरसीटीसी द्वारा क्लीनर एवं सुपरविजन के लिए व्यवस्था की गई है। रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए फल, पानी की व्यवस्था की गई है। हर एक बोगी में यात्रियों द्वारा हनुमान चालीसा का पाठ भी सामूहिक रूप से गाया जाता रहा। अयोध्या की यात्रा पर जा रहे लोगों में खुशी देखने को मिली। ट्रेन में पूरे समय भजन, सत्संग के साथ-साथ हनुमान चालीसा का पाठ ट्रेन में किया जा रहा है।