Logo
रामलला के दर्शनार्थियों की ऐसी भीड़ कि टिकट मिलना मुश्किल हो रहा। रायपुर से अयोध्या जाने वाले यात्रियों को भारी महंगा पड़ेगा।

रामलला के दर्शनार्थियों की ऐसी भीड़ कि टिकट मिलना मुश्किल हो रहा

रायपुर।  रायपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाली फ्लाइट का किराया अभी अधिकतम 7 से हजार रुपए है, लेकिन आगामी 19 जनवरी से किराया दोगुना हो जाएगा। अयोध्या में राममंदिर के दर्शन एवं प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के  कारण फ्लाइट से सफर करने वाले यात्रियों को रायपुर से पहले दिल्ली या मुंबई जाना होगा। इसे देखते हुए विमान कंपनियों ने भी दिल्ली-मुंबई जाने वाली फ्लाइट्स का किराया बढ़ा दिया है। हालांकि फ्लाइट्स का किराया बढ़ाए जाने के दो और कारण हैं। ट्रेनों का पैक होना और अयोध्या के लिए कम बसों का चलना। छत्तीसगढ़ से अयोध्या के लिए  एक भी सीधी ट्रेन नहीं है। इसके कारण तीर्थयात्री भी उन रूट की ट्रेनों में बुकिंग करा रहा है, जिन शहरों से अयोध्या नजदीक पड़े। इस वजह से गोरखपुर, वाराणसी, आनंद नगर, लखनऊ, दिल्ली आदि जाने वाली ट्रेनें जनवरी तक हाउसफुल हो चुकी हैं। वहीं सड़क मार्ग से राज्य से अयोध्या के बीच इकलौती बस चल रही है। यह बस भी 31 जनवरी तक हाउसफुल है।

रायपुर से अयोध्या जाना काफी महंगा पड़ेगा, 25 हजार तक लगेगा किराया

रायपुर से अयोध्या जाने वाले यात्रियों को भारी महंगा पड़ेगा। अयोध्या के लिए रायपुर से फ्लाइट नहीं होने के कारण यात्री को रायपुर से पहले दिल्ली या मुंबई जाना होगा। रायपुर से दिल्ली व मुंबई जाने का किराया ही अभी 7-8 हजार रुपए है, जो आगामी दिनों में दोगुना यानी 15 से 16 हजार रुपए तक हो जाएगा। फ्लाइट की टाइमिंग के अनुसार फ्लाइट का किराया तो 20 हजार तक पहुंचने की संभावना है। इसी प्रकार दिल्ली एवं मुंबई से अयोध्या तक जाने के लिए भी यात्री को अभी लगभग 4-5 हजार खर्च करना पड़ रहा है, जो आगामी दिनों में दोगुना किराया देना पड़ सकता है। इस तरह रायपुर से अयोध्या तक जाने में प्रति यात्री को 22 से 25 हजार रुपए तक किराया लग सकता है, जो काफी महंगा पड़ेगा। व्यास ट्रैवल्स के संचालक कीर्ति व्यास ने बताया कि 19 जनवरी से रायपुर से दिल्ली-मुंबई जाने वाली फ्लाइट का किराया दोगुना कर दिया गया है।

किराया कम लेकर ट्रेनें हाउसफुल

फ्लाइट की तुलना में ट्रेनों का किराया बहुत कम है, इसलिए यात्री भी ट्रेन से जाना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन अयोध्या में राममंदिर दर्शन के रोकार लिए जाने वाले यात्रियों को अब ट्रेनें भी नहीं मिल पा रही हैं। अयोध्या दर्शन के कारण लखनऊ, वाराणसी, दिल्ली जाने वाली रूट की सभी ट्रेनें पैक हो चुकी हैं। इन ट्रेनों में 31 जनवरी तक रिजर्वेसन कोटा फुल हो चुका है। यात्रियों को अब ट्रेनों में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है।

19 से दोगुना होने की संभावना

व्यास फ्लाइट ट्रैवल्स   के संचालक कीर्ति व्यास ने बताया कि, हर साल ठंड के सीजन में किराया बढ़ता है। अयोध्या राममंदिर दर्शन के कारण भी किराया बढ़ने की उम्मीद है। 19 तारीख से किराया दोगुना होने की संभावना है।

किराया
                                              अधिकतम                        6 दिन बाद संभावित किराया

फ्लाइट  

              रायपुर-दिल्ली               इंडिगो -8574                        16000-17000
                                                विस्तारा -7536                      16000-17000
बस        
              रायपुर-इलाहाबाद         1400-1500                         1700-1800
               रायपुर-अयोध्या            1700-1800                         2000 - 2200   
ट्रेन                                               स्लीपर                           एसी फस्ट
       रायपुर-दिल्ली                            620                               4000
           रायपुर-गोरखपुर                    510                              3330

5379487