श्यामकिशोर शर्मा- नवापारा- राजिम। कुर्रा से पंडित जवाहर लाल नेहरू पुल तक नेशनल हाइवे पर जिस चौड़ीकरण का काम ठेकेदार ने लिया है, वह न केवल लापरवाह है बल्कि निरंकुश हो गया है। अधिकारी उनके सामने बेबस नजर आ रहे है। इस काम का 21 जून 2022 को भूमिपूजन के साथ शिलान्यास किया गया था। इस काम को तत्कालीन विधायक धनेंद्र साहू ने यह सोचकर स्वीकृत कराया था कि, कुर्रा से लेकर शहर के बीचोबीच से हाइवे पर जिस रफ्तार से ट्रेफिक बढ़ रहा है वह नियंत्रित होगा। इस काम को 1 साल 8 माह हो गए। काम में बिल्कुल ठिकाना नहीं है। अधिकारी बेबस हो गए हैं। कार्यपालन अभियंता श्री चंदेल से इस संबंध में जब पूछा गया तो उन्होने कहा कि, कल से काम शुरू हो जाएगा। मगर ये कल, कई कल हो गया है। 

 

बेस बनाया नहीं, कचरों के ऊपर ही काम चालू

ठेकेदार का काम करने का तरीका इतना गंदा है कि आधा दूर कर रहे हैं, आधा दूर छोड़ रहे हैं। आधा मीटर मुरूम डालना है मगर डाल नहीं रहे हैं। कई ऐसे प्वाइंट हैं जहां न तो बेस तैयार किया और न गढ्ढा खोदा गया। कचरे पर ही गिट्टी डालकर काम चालू कर दिए। यदि बस स्टेण्ड के पास ही इसे खोदकर जांच की जाए तो इसमें न तो बेस मिलेगा, न गढ्ढा और न मुरूम। कई ऐसे प्वाइंट हैं जहां आगे-आगे डामर कर रहे हैं पीछे से टूटता जा रहा है। नाली भी ऐसा बेढंगा बनाए हैं जिसका कहीं ढक्कन गिर रहा है तो कहीं कम सीमेंट का उपयोग किया गया है। सरिया भी कम लगाए हैं।

क्वालिटी का भगवान ही मालिक

जगह-जगह गढ्ढे दुर्घटना को आमंत्रण दे रहा है। जानकार इंजीनियर बताते हैं कि, इनका डामर भी क्वालिटीहीन है। सीटी एसबी में दो फीसदी सीमेंट मिलाना है, जिसे बिल्कुल नहीं मिला रहे हैं। रोड डिवाइडर भी ऐसे बना रहे हैं जो टेढ़ा-मेढ़ा है। डामर भी अभी पूरा लेयर नहीं किए हैं। काम बिल्कुल बंद हैं, ठेकेदार का पता नहीं है। ऐसे में 28 करोड़ 75 लाख की लागत से बनने वाले इस चौड़ीकरण के काम में प्रश्नचिन्ह लगना स्वाभाविक हैं। 

रोज हो रहे हादसे

बता दें कि शर्मा भोजनालय के पास गिट्टी डाले महीनों बीत गए मगर इसे डामरीकरण नहीं किया गया है। बस स्टेण्ड पंडित दीनदयाल उपाध्याय चौक के पास रोज कम से कम पांच से दस गाड़ी आपस में टकराते-टकराते बच रहे हैं। इस चौड़ीकरण के काम में रोज कहीं न कहीं दुर्घटना हो रही है। मगर ठेकेदार को कोई फर्क नही पड़ रहा है। बताते हैं कि ठेकेदार बहुत पहुंच वाला है, जो इस काम को अपने सगे भाई को पेटी कांट्रेक्टर के रूप में दे दिया है।

कुंभ के दौरान इसी मार्ग पर चलेंगे मुख्यमंत्री, मंत्री

24 फरवरी से राजिम का सुप्रसिद्ध कुंभ कल्प मेला शुरू होने जा रहा हैं जो 15 दिनो महाशिवरात्रि तक चलेगा। इस दौरान 25 से 30 लाख श्रद्धालु इसी मार्ग से आएंगे और जाएंगे। राज्यपाल, मुख्यमंत्री से लेकर कई मंत्री, सांसद, विधायक और प्रशासनिक अधिकारियों की फौज का आना-जाना रहेगा। मगर क्या मजाल है कि इसे ठेकेदार और संबंधित विभाग के अधिकारी गंभीरता से लेते? बस स्टेण्ड से लगे हुए सड़कों की हालत कैसा हो गया है, ये जग जाहिर है। अफसरों को बार-बार इस संबंध में गणमान्य नागरिक निवेदन करते थक गए मगर उनके कानो में जूं नही रेंग रहा है। 

कार्यपालन अभियंता की ऐसी बेपरवाही

कार्यपालन अभियंता चंदेल से जब पूछा गया कि बस स्टेण्ड से लगे हुए एरिया में रोड डिवाइडर क्यो नही बन रहा हैं? तो उनका कहना था विधायक लिखकर देंगे तो बना देंगे। मतलब यही है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय तिगड्डा में दुर्घटना होती रहे और अधिकारी बहानेबाजी करते रहें। जबकि इस प्वाइंट पर रोड डिवाइडर बनाया जाना अतिआवश्यक है।