छन्नू खंडेलवाल-मांढर। छत्तीसगढ़ में रायपुर के पास स्थित अल्ट्राटेक सीमेंट की इंटीग्रेटेड सीमेंट मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट, बैकुंठ सीमेंट वर्क्स ने सामाजिक-आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई स्थानीय महिलाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण और प्लेसमेंट के माध्यम से आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने में मदद की है। इन महिलाओं के स्वालम्बी बने रहने हेतु आस पास के छेत्र में अवसर तथा स्थिर आय के साधन बहोत ही सिमित हैं। 

प्रशिक्षण करती महिलाएं

इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए यूनिट ने महिलाओं को इंडस्ट्रियल सिलाई मशीन संचालन में प्रशिक्षित करने के लिए भारत के सबसे बड़े परिधान निर्माताओं और रेडीमेड कपड़ों के निर्यातकों में से एक, शाही एक्सपोर्ट्स के साथ पार्टनरशिप की, जिससे उन्हें रोजगार सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। कोलाब्रेशन के रूप में ही, शाही एक्सपोर्ट्स ने अपनी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिटों में प्रशिक्षित महिलाओं को रोजगार की गारंटी दी।

20 गांवों की महिलाएं हुई शामिल 

प्रशिक्षण देने के लिए बैकुंठ सीमेंट वर्क्स के परिसर में एक ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया गया। बैकुंठ सीमेंट वर्क्स की सीएसआर टीम ने यूनिट के आस-पास के गांवों में रहने वाले लोगों को घर-घर जाकर परामर्श, परिवारों के साथ व्यक्तिगत बातचीत और स्थानीय पंचायत एवं स्वयं सहायता समूहों के साथ साझेदारी के माध्यम से एकजुट किया। 20 गांवों से 120 से अधिक महिलाओं को उनकी उम्र, बेरोजगारी की स्थिति, और नौकरी के लिए स्थानांतरित होने की इच्छा के आधार पर प्रशिक्षण के लिए चुना गया।

95 महिलाओं ने किया प्रशिक्षण पूरा

अब तक 95 महिलाएं प्रशिक्षण पूरा कर चुकी हैं। परिवारों के साथ जुड़ने में हमारी सीएसआर टीम के प्रयासों के कारण, इनमें से 40 महिलाएं बेंगलुरु और हैदराबाद में शाही एक्सपोर्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स में नौकरियां लेने में सक्षम हो गई हैं। इसके अलावा तीस महिलाएं, जो पारिवारिक और अन्य व्यक्तिगत कारणों से स्थानांतरित नहीं हो सकीं, उन्होंने अपने गांवों में सिलाई सेवाएं प्रदान करके स्वरोजगार अपनाया है। यूनिट उन बाकि महिलाओं के साथ जुड़ रहा है, जो न तो नौकरी के प्रस्ताव ले सकीं और न ही स्व-रोजगार अपना सकीं, ताकि उनकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के आधार पर उन्हें भविष्य में आजीविका के अवसर तलाशने में मदद मिल सके।

16 राज्यों के 500 से अधिक गांवों में कंपनी के कर्मचारी 

अल्ट्राटेक, राजश्री बिड़ला की अध्यक्षा के साथ, आदित्य बिड़ला सेंटर फॉर कम्युनिटी इनिशिएटिव्स एंड रूरल डेवलपमेंट के तत्वावधान में अपनी सामाजिक पहल करता है। अल्ट्राटेक के सीएसआर फोकस क्षेत्र शिक्षा, हेल्थकेयर, सस्टेनेबल लाइवलीहुड्स, कम्युनिटी इंफ्रास्ट्रक्चर और समाज के अन्य मुद्दे हैं। अल्ट्राटेक अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से भारत भर के 16 राज्यों के 500 से अधिक गांवों में 16 लाख से अधिक लाभार्थियों तक पहुंचता है।

यह है अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड 

अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख सीमेंट कंपनी है। 7.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर के राजस्व के साथ, अल्ट्राटेक चीन के बाहर दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है, जिसकी कुल ग्रे सीमेंट उत्पादन क्षमता 142.79 एमटीपीए है। अल्ट्राटेक जीसीसीए क्लाइमेट एंबिशन 2050 का एक हस्ताक्षरकर्ता है और जीसीसीए द्वारा घोषित नेट जीरो कंक्रीट रोडमैप के लिए प्रतिबद्ध है।