रायपुर। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से पंजाब की ओर जाने अब रायगढ़ और कोरबा के यात्रियों को बिलासपुर आने की आवश्कता नहीं है, क्योकि अब रेलवे ट्रेन को कोरबा तक चलाने का मन बना चुका है। इसके साथ कोरबा से रायगढ़ तक सीधी ट्रेन की सुविधा शुरू करने की भी योजना है। सूत्रों के मुताबिक बीते दिनों डीआरएम व अन्य अधिकारियों की हुई मीटिंग में इस संबंध में निर्णय लिया गया है। जल्द ही इसे लेकर रेलवे आदेश जारी कर सकता है। बता दें कि लगातार यात्रियों की मांग थी कि छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को कोरबा तक चलाया जाए। रेलवे ने भी पाया कि कोरबा से बड़ी संख्या में यात्री पंजाब जाने बिलासपुर आते हैं। वर्तमान में यह ट्रेन बिलासपुर तक चलती है।

राजधानी से कोरबा जाना होगा आसान 

रायपुर से कोरबा के लिए हसदेव एक्सप्रेस चलती है, जिसमें ज्यादातर लोग सफर करते हैं। अब छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में भी यात्रा कर सकते हैं। दुर्ग, मिलाई और रायपुर के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। ट्रेन बदलने की आवश्यकता नहीं होगी। जानकारी के मुताबिक रायपुर-कोरबा-रायपुर हसदेव एक्स्प्रेस में अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे, जिससे ज्यादा से ज्यादा यात्री सफर कर सकें। कोरबा से रायगढ़ के बीच सीधी ट्रेन चलाई जाएगी। इससे कोरबा के यात्रियों को बिना गाड़ी बदले रायगढ़ तक सीधी रेल सेवा उपलब्ध होगी। वर्तमान में कोरबा से रायगढ़ जाने वाले यात्रियों को चांपा स्टेशन में गाड़ी बदलकर जाना पड़ता है।

मेमू रैक में बदलने का भी निर्णय

जानकारी के मुताबिक बैठक में पारंपरिक पैसेंजर रेक को यथाशीघ्र तेज गति से चलने वाली मेमू रैक में बदलने का भी निर्णय लिया गया है। इससे गाड़ी त्वरित गति से चलेगी और यात्री कम समय में अपने गंतव्य तक पहुंच सकेंगे। इससे गाड़यियं की समयबद्धता भी बढ़ेगी। इसके साथ ही चिरमिरी-मनेद्रगढ़ क्षेत्र से दिल्ली, हावड़ा, मुंबई व अन्य दिशाओं में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुगम यात्रा सुविधा के लिए अनूपपुर से कनेक्टिंग गाड़‌यों की पकड़ सुनिश्चित करने के लिए चिरमिरी-अनूपपुर रेल खंड में अतिरिक्त मेमू ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है।