राजिम। वर्षों के संघर्ष के बाद 22 जनवरी को श्री राम अपनी जन्मभूमि अयोध्या में विराजमान होंगे। यह ऐतिहासिक क्षण होगा। इसके लिए शासन-प्रशासन समेत रामभक्तों की ओर से देशभर में उत्सव की तैयारियां की जा रही है। इस अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों से 22 जनवरी को दीप जलाकर दिपावली सा उत्सव मनाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में श्री राम की पूजा-अर्चना कर दीपोत्सव मनाएं। 

महानदी तट पर होंगे एक लाख दीप प्रज्जवलित
मोदी जी के इस अपील का असर देशभर में देखने को मिल रहा है। वहीं राजिम में 22 जनवरी को महानदी किनारे 1 लाख दीप प्रज्जवलित कर खुशियां मनाई जाएगी। इसमें धार्मिक संस्थाओं के अलावा सारे समाज का योगदान रहेगा। इसकी तैयारी के लिए राज्य के कद्दावर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के निर्देश पर पूर्व ओएसडी गिरीश बिस्सा मंगलवार की सुबह राजिम पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले नवापारा के किनारे नेहरू घाट का अवलोकन किया। फिर पंडित जवाहर लाल नेहरू पुल से होकर राजिम के महोत्सव स्थल पहुंचकर महानदी की स्थिति का अवलोकन किया। श्री बिस्सा ने अफसरों से चर्चा करते हुए मंत्री बृजमोहन अग्रवाल जी के मंशा से उन्हें अवगत कराया।

पूर्व ओ.एस.डी गिरीश बिस्सा ने आयोजन स्थल का किया निरीक्षण 
पूर्व ओ.एस.डी गिरीश बिस्सा ने यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि उन्होंने धर्मस्व, संस्कृति, पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के निर्देश पर राजिम पहुंचकर आयोजन स्थल का निरीक्षण किया है। अफसरों को निर्देश दिया गया है कि, यह कार्यक्रम शासन के मंशा के अनुरूप बेहतर हो। बताया कि, अधिकारियों के साथ उन्होंने त्रिवेणी संगम क्षेत्र महानदी और पैरी नदी के तट किनारों का निरीक्षण किया और कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। 

राजिम आयोजन स्थल का निरीक्षण करते अफसर

राजिम कुंभ मेले का भव्य आयोजन 
वहीं शासन ने इस बार राजिम कुंभ मेले का आयोजन भव्य रूप से करने का निर्णय लिया है। 22 जनवरी से ऐतिहासिक दीपोत्सव के साथ इस आयोजन की शुरूआत की जाएगी। त्रिवेणी संगम में एक लाख दीप जलाया जाएगा और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। महानदी की आरती की जाएगी, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल होंगे।