Logo
रायपुर में एंबुलेंस ग्रीन कॉरिडोर सर्विस की शुरुआत हो गई है। इस तकनीक के तहत चौक-चौराहों पर एंबुलेंस पहुंचते ही सिग्नल ग्रीन हो जाएंगे। इससे कम से कम समय में मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एंबुलेंस ग्रीन कॉरिडोर सर्विस की शुरुआत हो गई है। इस तकनीक के तहत चौक-चौराहों पर एंबुलेंस पहुंचते ही सिग्नल ग्रीन हो जाएंगे। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने नगर निगम और यातायात पुलिस के साथ मिलकर यह पहल की है। इससे कम से कम समय में मरीजों को अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।

इस प्रोजेक्ट के बारे में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंध संचालक अविनाश मिश्रा ने बताया कि, मरीजों को जल्द अस्पताल पहुंचाने के लिए ये ऑटोमैटिक सिस्टम शुरू किया गया है। GPS से लैस 108 एंबुलेंस से मैसेज मिलते ही ये सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। इससे एंबुलेंस कम समय में अस्पताल तक पहुंच पाएंगी। 

इस तरह से काम करेगा यह सिस्टम 

इस तकनीक में मरीजों को अस्पताल शिफ्ट करने के दौरान एंबुलेंस को बिना रुकावट रास्ता मिलेगा। GPS इनेबल्ड एंबुलेंस से मैसेज मिलते ही रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड और कंट्रोल सेंटर से जुड़े सभी सिग्नल जंक्शन पर पहुंचते ही ऑटोमैटिक ग्रीन होकर वाहन को रास्ता देंगे। इससे जुड़े एटीएस सिस्टम रियल टाइम जानकारी कमांड सेंटर को मिलते ही एंबुलेंस के 250 फीट की सीमा पर पहुंचते ही सिग्नल ग्रीन हो जाएगा। इससे एंबुलेंस आसानी से ट्रैफिक से निकल जाएगी। 

सिस्टम से प्राइवेट एंबुलेंस को भी जोड़ेंगे 

फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तहत शहर में सेवा दे रहे 108 से जुड़े एंबुलेंस को इससे जोड़ा गया है। आगे चलकर दूसरे जिलों की प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों से अटैच एंबुलेंस को भी इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। दूसरी एंबुलेंस भी इमरजेंसी के समय जीपीएस ऑन कर उस पर लगे बटन से ग्रीन कॉरिडोर ऑन करने का अनुरोध भेज सकेंगी। इस तकनीक से अस्पताल पहुंचने में देरी से मिलने वाली मेडिकल सेवा के कारण होने वाली मौतों में कमी होगी। इसके अलावा अंगदान जैसी स्थितियों में भी फायदा होगा।

CH Govt hbm ad
5379487