अंबिकापुर। अंबिकापुर से 15 किमी दूर स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र नवानगर में स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल, उप स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक और नर्सों के नहीं होने से प्रसव के लिए पहुंची गर्भवती महिला मितानिन ने जमीन में लिटाकर असुरक्षित प्रसव कराया। मितानिन ने बताया कि, अस्पताल में एक भी कर्मचारी मौजूद नहीं थे। वहां पर कोई डॉक्टर भी नहीं था। वहीं किसी ने प्रसव कराने का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल भी कर दिया। 

मिली जानकारी के अनुसार, दरिमा क्षेत्र के ग्राम पंचायत नवानगर की 25 वर्षीय प्रसूता को प्रसव पीड़ा होने पर सुबह 9 बजे साथ लेकर उप स्वास्थ्य केंद्र पहुंची। वहां पर न तो कोई डॉक्टर था और न ही नर्स। जब प्रसूता की पीड़ा बढ़ी तो मितानिन ने उसे जमीन पर लिटा दिया। डॉक्टर और नर्स को फोन करने के बावजूद भी कोई अस्पताल नहीं पहुंचा। 

बगैर डॉक्टर के मितानिन ने कराया प्रसव

 जब डॉक्टर और नर्स अस्पताल नहीं पहुंचने पर मितानिन ने प्रसूता को जमीन पर लिटाकर असुरक्षित तरीके से प्रसव कराया। इसके बाद परिजनों ने गांव से दाई को बुलाकर सफाई कराई। इस दौरान प्रसूता की निजता भंग करते हुए किसी व्यक्ति ने प्रसव का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया में वायरल कर दिया। ग्रामीणों के अनुसार यह कोई पहली घटना नहीं है। आए दिन अस्पताल से स्वास्थ्य कर्मचारी गायब रहते हैं जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ग्रामीणों को सामान्य बिमारी के इलाज के लिए भी अंबिकापुर जाना पड़ता है। 

बड़ी लापरवाही है- सीएमएचओ 

इस मामले में प्रभारी सीएमएचओ डॉ. जेके रेलवानी ने कहा कि, यह पूरा मामला लापरवाही का है। सुबह जिस नर्स की ड्यूटी थी वह दुर्घटना का शिकार हो गई। इस वजह से वह देर से अस्पताल पहुंची। जबकि, डॉक्टर का कहना है कि, वे मौके पर मौजूद थे। इस मामले की जांच की जाएगी। साथ ही संबंधितों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया जाएगा।  

निजता का हनन हुआ

किसी व्यक्ति ने नवानगर अस्पताल की अव्यवस्था उजागर करने के लिए वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। लेकिन इस दौरान प्रसूता की निजता का हनन किया। प्रभारी सीएमएचओ डॉ, रेलवानी ने कहा कि, इस पर भी उच्चाधिकारियों की सलाह पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।