कुश अग्रवाल- बलौदाबाजार। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार जिले में प्रशासन ने अवैध रेत परिवहन और उत्खनन पर बड़ी कार्रवाई की है। इस दौरान 8 हाईवा, 5 ट्रैक्टर और 2 ट्रॉली को ज़ब्त किया गया। राज्य शासन के निर्देश पर जिले में अवैध रेत परिवहन के मामलों में तेज़ी से कार्रवाई की जा रही है। इसी पर एक्शन लेते हुए प्रशासन ने अवैध रेत खनन और भंडारण के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की है। 

जिला खनिज अधिकारी केके. बंजारे ने बताया कि खनिज विभाग ने विभिन्न क्षेत्रों में अवैध उत्खनन परिवहन भंडारण के संबध में जांच की है। जांच के दौरान कसडोल तहसील अंतर्गत ग्राम चिंचपोल में महानदी क्षेत्र में हो रहे अवैध उत्खनन लिप्त 2 ट्रॉली जब्त किया गया है। इसके साथ ही जिले की सीमा के अंदर से 8 हाइवा,5 ट्रैक्टर जब्त किया गया है। 

एक्शन में प्रशासन 

अवैध रेत खनन और धंधा करने वालों पर प्रशासन की पैनी नजर है। अवैध धंधे और परिवहन करते पकड़े जाने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। यह सभी कार्रवाई गौण खनिज नियम 2015 एवं एमएमडीआर एक्ट 1957 की धारा 21 से 23 के अंतर्गत किया गया है। इन वाहन मालिकों पर नियमानुसार जुर्माने की कार्रवाई की गई है। 

इसे भी पढ़ें...मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज चुनाव : 93 गांव के 29 हजार मतदाता करेंगे मतदान

अवैध उत्खनन करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई 

कलेक्टर दीपक सोनी ने रेत के अवैध कारोबार के मामले में अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के लिए निर्देश जारी किया है। अवैध रेत के भंडारण,अनुमति और उत्खनन, परिवहन के साथ-साथ रॉयल्टी पर्ची आदि सभी दस्तावेजों के परीक्षण करने के निर्देश भी दिए है। सोनी ने कहा है कि, ऐसी कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।