रायपुर। नया रायपुर में माफिया द्वारा मुरुम का जमकर अवैध उत्खनन किया जा रहा है। ज्यादातर उत्खनन रात के समय में किया रहा है। सोमवार रात में भी यहां जमकर उत्खनन किया जा रहा था, जिसकी शिकायत मिलने पर एसडीएम आरंग एसडीएम अभनपुर सहित खनिज विभाग की टीम मौके पर पहुंची और इस मामले में कार्रवाई करते हुए करीब 5 हाईवा गाड़ियों को जब्ती बनाया है। 

नवा रायपुर में सत्य सांई हॉस्पिटल के समीप सोमवार रात करीब 11 बजे मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा था जिसकी शिकायत एक कथित नेता द्वारा की गई है। इस शिकायत के बाद खनिज विभाग से लेकर आरंग एवं अभनपुर तहसील कार्यालयों के अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया। शिकायत मिलते ही खनिज विभाग की टीम के साथ दोनों तहसीलों के एसडीएम भी अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। यह शिकायत सही भी मिली। अधिकारियों ने बताया कि मौके से 5 हाईवा गाड़ियों को जब्ती बनाया गया है। इन सभी गाड़ियों के मालिकों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

इसे भी पढ़ें... नहीं देंगें जमीन : 80 किमी पैदल चलकर ब्लॉक मुख्यालय पहुंचे सैकड़ों आदिवासी

अवैध उत्खनन का वीडियो वायरल, दो दर्जन से अधिक गाड़ियां थीं, पकड़ी गई 5

अवैध मुरुम उत्खनन का विडियो भी वायरल हुआ है। इस विडियो में स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि नवा रायपुर में किस तरह से मुरुम का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। विडियो में स्पॉट पर दो दर्जन से अधिक हाईवा गाड़ियां दिखाई दे रही हैं, जिसमें जेसीबी मशीनों से मुरुम लोडिंग करने का काम चल रहा था। इस विडियो में लोडिंग का काम कराने वाले एक व्यक्ति से शिकायत कर्ता ने बातचीत भी की है, जिसमें व्यक्ति सीधे कह रहा है कि मुरुम की खुदाई कर रहे हैं। इस विडियो में जिस तरह स्पॉट पर गाड़ियां लगी हुई थीं, उसकी तुलना में विभाग द्वारा बहुत कम गाड़ियों को जब्ती बनाया गया है। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि उनके मौके पर पहुंचने के पहले कई हाईवा के चालक गाड़ी लेकर फरार हो चुके थे, जितनी गाड़ियां स्पॉट पर मिलीं, उन्हें जब्ती बनाया गया है।

कार्रवाई की गई

रायपुर खनिज विभाग के उप संचालक केके गोलघाटे ने बताया कि, नवा रायपुर में मुरुम का अवैध उत्खनन की सूचना पर कार्रवाई की गई है। 5 हाईवा गाड़ी जब्त की गई है। विडियो में दिख रहे व्यक्ति के बारे में पता लगाया जा रहा है।