सोमा शर्मा/नवापारा- छत्तीसगढ़ के नवापारा में स्थित ग्राम कुर्रा में अवैध कब्जे पर प्रशासन का बुलडोजर चल रहा है। हरिभूमि.डॉट.कॉम ने अवैध कब्जा करने और जगह के घेराव करने को प्रमुखता से दिखाया था। शुक्रवार को सरपंच समेत ग्रामीणों ने तहसील कार्यालय गोबरा नवापारा का घेराव किया था। हालांकि सूचना मिलने पर प्रशासन ने इस पर बुलडोजर चलवा दिया है। 

उल्लेखनीय है कि, कुर्रा ग्राम के ग्रामीणों ने भाजपा नेता किशोर देवांगन और पूर्व सरपंच गोवर्धन तारक पर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे का आरोप लगाया है। इधर, देवांगन और तारक ने आईएनएच से चर्चा के मामले में किसी भी तरह की संलिप्तता से इंकार किया था। 
 
प्रशासन हरकत में आया और जांच कर कार्रवई की 

ग्रामीणों के प्रदर्शन को प्रमुखता से दिखाए जाने के बाद दो दिनों का अवकाश रहा और सोमवार को नवापारा तहसील प्रशासन हरकत में आया, जिसके जांच कर कार्रवाई की है। जांच में सही पाए जाने पर आज राजस्व की टीम पुलिस प्रशासन के साथ मौके पर पहुंचकर अवैध कब्जा को हटवा दिया है। 

अवैध रेत उत्खनन पर कार्रवाई 

गरियाबंद जिले के अंतर्गत आने वाले राजिम में इन दिनों रेत घाटों पर कार्रवाई जोरों पर है। हरिभूमि द्वारा लगातार अवैध रेत उत्खनन के मुद्दे को लगातार उठाया जा रहा है। ग्रामीणों में भी जमकर आक्रोश है। इसके चलते इन दिनों रेत माफियाओं के हौसलें गरियाबंद प्रशासन ने पस्त कर दिए हैं। पहले दीवार बनाकर और अब सरपंच को निलंबित करने जैसे बड़े कदम गरियाबंद प्रशासन ने उठाया है। 

सुनीता सोनी को किया निलंबित 

ग्राम परसदा जोशी में लंबे समय से चल रहा था अवैध रेत का उत्खनन के मामले में सरपंच सुनीता सोनी को नोटिस देने के बाद निलंबित कर दिया गया है। राजिम एसडीएम अर्पिता पाठक द्वारा यह कार्रवाई की गई है। एसडीएम पाठक ने अवैध रेत परिवहन के मामले में 5 सरपंच और सचिवों को भी नोटिस दिया है। नोटिस का सही जवाब नही मिलने पर आगे और कार्यवाही होने की बात आधिकारियों ने कही है।