सोमा शर्मा/नवापारा- छत्तीसगढ़ के नावापारा जिले में स्थित चंपारण में खनिज विभाग ने अवैध रेत खनन को लेकर बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने कार्रवाई के बाद चैन माउंटेन मशीन को ट्रेलर में उठाकर थाने तक पहुंचा दिया है। दरअसल, चंपारण महानदी में अवैध रेत का उत्खनन चल रहा था। जिसे हरिभूमि.कॉम ने प्रमुखता से दिखाया था। इसी आधार पर विभाग ने अवैध रेत खनन पर कड़ी कार्रवाई की है। इसके अलावा चैन माउंटेन मशीन और एक हाईवा मशीन जप्त की गई है। 

बता दें, इस कार्रवाई के बाद राजिम नवापारा के क्षेत्रों में अभी तक रेत माफियाओं का बेखौफ अवैध उत्खनन जारी है। जबकि सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार 10 जून से 15 अक्टूबर तक सभी रेत खदानों को बंद रखने का आदेश दिया गया था। इसके बावजूद क्षेत्र में अभी कई जगहों पर अवैध रेत उत्खनन का खेल चल रहा है। 

धमतरी में खनिज विभाग की कार्रवाई 

कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले में लगातार अवैध रेत खनन के खिलाफ खनिज विभाग कार्रवाई कर रही थी। इसके बावजूद रेत का अवैध खनन रूकने का नाम ही नहीं ले रहा था। वहीं कलेक्टर नम्रता गांधी ने जिले में हो रहे अवैध उत्खनन, परिवहन एवं भण्डारण की रोकथाम के लिए खनिज अमला द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा था।
इसी कड़ी में धमतरी विकासखण्ड के ग्राम ढीमरटिकुर में बीते दिन बिना वैध दस्तावेज के 3 हाईवा और 1 जेसीबी अवैध खनिज रेत, गिट्टी का भण्डारण, परिवहन करते पाया गया। इसके बाद वाहनों को जब्त कर लिया गया। जब्त वाहनों को कलेक्टोरेट स्थित कम्पोजिट भवन में रखा गया है। 

पहले दी गई थी चेतावनी

खनिज अधिकारी ने बताया कि,  छत्तीसगढ़ गौण खनिज नियम 2015 के नियम 71 एवं खनिज (विकास और विनियमन) अधिनियम 1957 की धारा 21 के तहत नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित् की जाएगी। पूर्व में भी जिले के खनिज ठेकेदारों, खनिज परिवहनकर्ताओं को भी निर्देशित किया गया है कि, बिना वैध अभिवहन पास के खनिज उत्खनन, परिहवन, भण्डारण करना दण्डनीय अपराध है। उन्होंने ने बताया कि, अवैध उत्खनन, परिवहनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।