रायपुर। रायपुर कमिश्नर दफ्तर में एक अजब मामला पहुंचा है। महासमुंद जिले में बासना विकासखंड़ के छोटेडाभा ग्राम में इंग्लैंड निवासी की जमीन थी। एक व्यक्ति को उनका वारिस बनाकर बेच दिया। शिकायत हुई। तहसीलदार ने जांच की, गड़बड़ी की पुष्टि हुई। इसके बाद तहसीलदार का तबादला कर दिया गया। अब मामला रायपुर कमिश्नर के पास गया है। कमिश्नर ने कहा कि मामले की जांच के बाद कार्रवाई करेंगे। दरअसल, इंग्लैंड निवासी दर्शन सिंह पिता अवतार सिंह के नाम से राजस्व रिकार्ड में दर्ज जमीन को उन्हें मृत बताकर वारिस होने का फर्जी दस्तावेज तैयार कर लगभग तीन एकड़ से अधिक जमीन को बेच देने का आरोप है। मामले की जानकारी मिलने पर इसकी शिकायत तहसीलदार से श्याम अवतार केडिया ने की। 

तहसीलदार ने इसे सही पाया और कार्रवाई के लिए एसडीएम को रिपोर्ट दी, तो तहसीलदार का तबादला कर दिया गया। जांच में यह पाया गया कि जमीन मालिक को मृत बताकर खुद को वारिस बताते हुए मुख्यारनामा तैयार कर इस जमीन को चार लोगों को बेचा गया। वहीं पटवारी रिकार्ड में नामांतरण कराने की प्रक्रिया पूरी करने का प्रयास हुआ। तहसीलदार को जब फर्जीवाड़ा का पता चला, तो उन्होंने नामांतरण को ऑनलाइन रिकार्ड में दर्ज नहीं किया। तहसीलदार ने अपनी जांच रिपोर्ट से एसडीएम को अवगत कराया, पर अब तक पंजीयन और नामांतरण को निरस्त नहीं किया गया। मामले में कार्रवाई करने के बजाय जांच करने वाले अधिकारी को ही वहां से हटा दिया गया।

आयुक्त ने कहा जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई

कूटरचना कर जमीन बेचे जाने की जिला स्तर पर कार्रवाई नहीं होने पर आयुक्त रायपुर से इसकी शिकायत की गई। मामले में आयुक्त संजय अलंग ने बताया कि शिकायत देखने का बाद इस पर त्वरित कार्रवाई करेंगे। तहसीलदार की रिपोर्ट के आधार पर इस पर कार्रवाई की जाएगी। ऐसे फर्जीवाड़े को रोकने के उपाय भी किए जाएंगे।